शादियों और पार्टी के लिए घर पर मेकअप कैसे करें ?

How to do makeup at home for weddings and parties - शादियों और पार्टी के लिए घर पर मेकअप कैसे करें।

शादियो का सीजन शुरू होने वाला है।हो सकता है की कुछ ही दिनों में आपके किसी कजन भाई या बहन , फ्रेंड्स, या फिर अपने ही भाई-बहन की शादी आने वाली हो। महिलाओं व लड़कियों में शादी की डेट फिक्स होते ही उनके मन में बार बार यही आता है। कि वह इस शादी में कैसी ड्रैस पहने  की वह अच्छी लगें । शादी में आने वाले दीदी के देवरों व पार्टी में आने वाले लोगों का ध्यान उनकी और जाएं। काफ़ी सोच विचार कर अपने लिए ड्रेस चुन लेती है। पर बिना मेकअप के आप आकर्षित नहीं लगेगी। आपने कितनी भी महंगी ड्रेस पहन रखी होगी बिना मेकअप के उसका लुक नहीं आएगा। 

इसे भी पढ़ें – घर पर पाएं पार्लर जैसा निखार

मेकअप कैसा हों।

मेकअप करने से पहले आप यह ध्यान रखें की आप किसी रिसेप्शन पार्टी में जा रही हो या  किसी बर्थडे पार्टी में, स्कूल फंशन मे उसी के हिसाब से आप अपना मेकअप करें। अगर आप किसी बर्थडे पार्टी में जा रहीं हों और अपने डार्क मेकअप कर लिया है तो आप बहुत गंदी दिखोगी। डार्क मेकअप शादियों में अच्छा लगता है इसलिए अवसर को ध्यान में रखकर ही मेकअप करने से अच्छा दिखा जा सकता है।

अपने आप करें अपना मेकअप।

पार्लर जाकर मेकअप करवाने का ख्याल से अच्छा है आप अपना मेकअप ख़ुद पार्लर से भी अच्छा कर सकतीं है। शादी के सीज़न में पार्लर में ख़ूब भीड़ होती है मैने ऐसा काफ़ी बार देखा है की पार्लर में होने वाली भीड़ के कारण लड़कियों के मेकअप पर खास ध्यान नहीं दिया जाता है जल्दी जल्दी में मेकअप करके बस हेयर स्टाईल कर वो आपका मेकअप पूरा कर देती है। और जैसा हम चाहते है वैसा लुक नहीं आता। इसलिए आप अपना मेकअप समय निकाल कर खुद ही करें इससे आपके पैसे भी नहीं लगेंगे। पार्लर से कहीं अच्छा मेकअप कर लेगी। बाहर मेकअप के लिऐ पार्लर जाने से बच जाओगी। आपने मेकअप के लिऐ जो समान ख़रीदा है वह समान साधारण तौर पर भी आपके काम आता रहेगा। कुछ इस प्रकार के कॉस्मेटिक्स का उपयोग कर करे घर बैठे अपना मेकअप।

इसे भी पढ़ें – मेनीक्योर: हाथों को बनाएं ख़ूबसूरत।
  • क्लींजर।
    मेकअप करने से पहले चेहरे को साफ़ करना ज़रूरी है। हवा के कारण चेहरे पर मिट्टी के छोटे- छोटे कण चेहरे पर चिपक जाते है।
    इन्हें हटाने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करेंगे। क्लींजर को चेहरे पर लगाकर 2 मिनट तक अच्छे से मसाज करेंगें। फ़िर इससे गीले तावाल से पोंछ लेंगे।
  • टोनर।
    चेहरे को कलिजिंग करने के बाद टोनर को कॉटन पर लेकर चेहरे पर लगाएंगे। इससे चेहरे के पोर्च कम होने लगते है जिससे चेहरा सुंदर दिखाई देता है।
  • मॉइश्चराइजर।
    अपनी त्वचा को ध्यान रखते हुए अच्छे ब्रांड की कोई भी मॉइश्चराइज क्रीम ले सकतीं हैं। अपने हाथों में क्रीम लेकर छोटे – छोटे बिन्दुओं में क्रीम को अपने चेहरे, सर, नाक, गर्दन तक लगाएं। अब अपने दोनों हाथों की अंगुलियों को घुमाते हुए लगा ले। इससे चेहरे में नमी बनी रहेंगी। त्वचा का रूखापन दूर होगा।
  • प्राइमर।
    फाउंडेशन लगाने से पहले प्राइमर का इस्तेमाल किया जाता है। प्राइमर का इस्तेमाल चेहरे पर करने से  गड्डे भर जाते हैं। इससे लंबे समय तक मेकअप चेहरे पर टीका रहता है। प्राइमर गर्मी के कारण पसीने आने से मेकअप को ख़राब होने से बचाता है। प्राइमर को अपनी अंगुलियों पर लेकर चेहरे के गड्डो को भरते हुए लगाएं।
  • फाउंडेशन।
    मेकअप का सबसे इम्पोर्टेंट पार्ट फाउंडेशन है। इसका उपयोग चेहरे के दाग़ धब्बों को छिपाने के लिए किया जाता है। मेकअप करने से पहले आपको अपनी त्वचा का ज्ञान होना चाहिए। आपकी स्किन अगर ड्राई है तो ऑयल युक्त फाउंडेशन लगा सकतीं हो। ऑयली स्किन है तो आपको इस ऑयल युक्त फाउंडेशन लगाने से बचना चाहिए। आप ऑइल-फ्री, पाउडर कॉम्पैक्ट और मॉइश्चराइजिंग इनमें से किसी भी फाउंडेशन को अपने चेहरे के लिए चुन सकती है। फाउंडेशन अपनी त्वचा से लाइट ले। सर्वप्रथम अपने चेहरे,गर्दन, माथे पर छोटे छोटे बिंदु के रूप में अपने चेहरे पर लगाएं। अब स्पंज लेकर बिन्दुओं को मिलाते हुए। चेहरे पर अच्छे से फैला लें। ध्यान रहे कि चेहरा व गर्दन एक जैसा दिखाई दें।
  • कंसीलर।
    चेहरे व आंखो के दाग धब्बो को छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है। कंसीलर को चेहरे के उन्हीं भाग पर लगाएं जहां चेहरे पर दाने या दाग हों। लगाने के बाद अच्छे से मल लें। ताकि ये बाहर की तरफ़ ना दिखाई दें।
  • हाईलाइटर।
    चेहरे पर हाईलाइटर का इस्तेमाल करने से चेहरा ग्लो करने लगता है। फाउंडेशन के ऊपर हल्का हल्का हाईलाइटर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे में चमक आयेगी।
  • ब्लशर।
    चेहरे को हाईलाइट से ग्लो देने के बाद ब्लशर का नंबर आता है। यदि आपका रंग गोरा है।तो आप पिंक कलर का या आपका रंग डार्क है। तो आप ब्राउन कलर के ब्लशर का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकतीं है। मेकअप ब्रश का इस्तेमाल ब्लशर करने में करें।

आंखो को दे मेकअप। 

चेहरे का मेकअप करने के बाद आंखो का भी मेकअप कर लेे। आंखों में आईलाइनर , मशकरा, काजल, आईशैडो , पलके लगाकर मेकअप पुरा करें।

इसे भी पढ़ें – सांवलापन, छाया और झुर्रियों कैसे करें दूर।