मेनीक्योर: हाथों को बनाएं ख़ूबसूरत।

मेनीक्योर: हाथों  को बनाएं ख़ूबसूरत manicure hands

क्या आप गंदे नाख़ून से परेशां है ?
काले हाथ आपकी परेशानी बने हुए है ?

सुंदर दिखने की इच्छा कहीं ना कहीं सबके मन में छिपी रहती हैं। अक्सर देखा भी गया है कि जिनका चेहरा कील मुहांसे, पिंपल्स से भरा रहता है उन लोगों की तरफ़ कोई ध्यान देता नहीं। आज के समय हर कोई सुंदर चेहरे को देखकर आकर्षित होता है। घरेलु उपयों से अपने चेहरे का निखार पा लेते हों। केवल चेहरे को निखारने से क्या आपने अपनी त्वचा की खूबसूरती को पा लिया है। क्या कभी आपका ध्यान आपके पैरो और हाथों पर गया है? जो आपके चेहरे की त्वचा की तुलना में काफ़ी काले हो चुके है। आपके नाखून जो कहीं से बड़े, छोटे, पीले हो चुके है। तो आज हम आपको बता दे कि हाथों को निखारे बिना आपकी खूबसूरती अधूरी है। इससे आपकी चेहरे की त्वचा और हाथों की त्वचा में काफ़ी अंतर दिखने लगता है। चेहरे की ख़ूबसूरती के साथ-साथ हाथों को मेनीक्योर करें।

मेनीक्योर के बारे में जाने ये बातें।

मेनीक्योर करने से आपकी त्वचा पर जमीं हुई गंदगी व नाखूनों में फसे हुए मेल को निकाल देता है। ये हाथों और नाखूनों को खूबसूरती देने वाला एक कोषमेटिक ट्रीटमेंट है। जो घर रहकर या पार्लर में जाकर महिलाएं अक्सर करवाती है। जिससे त्वचा को काफी आराम मिलता है। इसकी शरुआत नाखून को नैलरेमूवर से साफ़ करके नाखून को काटकर उन्हें शेप देकर की जाती है। इससे नाखून से संबंधित दिक्कतें खत्म हो जाती है जैसे नाखून का कमज़ोर होकर टूटना, नाखूनों का पीला पड़ना, दरारें आना। इससे नाखूनों में चमक आने लगती है। हाथ की त्वचा और नाखूनों से संबंधित बीमारियां दूर हो जाती है। त्वचा का खोया हुआ निखार और चेहरे व हाथों के रंग में अंतर को मेनीक्योर करके आसानी से कम किया जा सकता है।

मेनीक्योर के फ़ायदे।

  • ये ब्लड सर्कुलेशन को बनाएं रखता है जिससे गठिया रोग की समस्या से निजात पाई सकती है।
  • त्वचा गोरी व निखरने लगती है।
  • ये मरी हुई कोशिकाओं को आपकी त्वचा से निकालकर नई कोशिकाओं का विकास करती है।
  • इससे मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है
  • नाखून को कमज़ोर होकर टूटने से बचाया जा सकता है।
  • हाथों को मसाज देने से हाथों की झुर्रियां दूर होने लगती है।

मेनीक्योर करने का सही तरीका।

महीने में एक से दो बार मेनीक्योर करने से त्वचा स्वस्थ व ख़ूबसूरत नज़र आने लगती है।आज हम आपको मैनीक्योर करने का सही तरीका बताने जा रहे है । मेनीक्योर करने के लिए आपको कुछ चीज़ों की आवश्यकता पड़ेगी।

सबसे पहले आप इन चीज़ों को एक जगह कर ले या इन्हें ख़रीद ले। जिनकी जरूरत आप जब कभी मेनीक्योर करने की सोचोगे तब वहीं चीजें आपके काम आती रहेगी।

  • नेल पॉलिश रिमूवर।
  • कॉटन बॉल्स।
  • नेल ट्रिमर।
  • नेल बफर।
  • मसाज क्रीम।
  • नाखूनों के लिऐ बेस कोट।
  • मनचाही नेलपॉलिश।
  • एक टॉप क्लीयर कोट।

मेनीक्योर की शरुआत हम हाथों पर लगी हुई पुरानी नेल पॉलिश को हटा कर करेंगे। नेलपॉलिश रिमूवर और कॉटन की सहायता से पुरानी नेलपॉलिश को अच्छे से साफ़ कर लें। इसके बाद नाखूनों को नेल-ट्रिमर की सहायता से नाखूनों को ट्रिम करके इनकी लंबाई निश्चित कर लें। इन्हें थोड़ा गोलाई में काटे जिससे आपके नाखून की शेप अच्छी दिखेगी। नाखूनों को अंदर तक काटने से बचें। अगर आपके नाखून पीले नज़र आने लगे है तो आप कोलगेट या नींबू के रस से अपने नाखूनों को साफ करले। नेल बफर की सहायता से अपने नेल को कुछ चिकना करे इससे आपके नाखूनों में चमक आयेगी।

उसके लिए हमें जरूरत है गर्म पानी, शैम्पू, नमक की। फ़िर 3-5 मिनट तक अपने हाथों को पानी में डुबाकर रखें। हाथों को पानी से निकालकर उन्हें तौलिए से अच्छे से पोंछ लें। हाथों को अच्छे से पोंछ लेने के बाद दोनों हाथों को स्क्रब भी जरूर करें। हल्के हाथो से स्क्रब करने से डेड स्किन निकल जाएगी। कुछ मिनट स्क्रब करने के बाद फ़िर से हाथों को धो लें इससे हाथो की त्वचा मुलायम होंगी।

मसाज क्रीम से हाथों की कम से कम 5 मिनट तक अच्छे से मसाज करें। इससे हाथो में चमक और ब्लड का सर्कुलेशन नियमित बना रहेगा।

अब आप अपने नाखून पर ट्रांसपेरेंट नेलपॉलिश लगाएं। इससे नाखून का पीलापन नज़र नहीं आयेगा। अंत में नाख़ून सूखने के बाद इसके ऊपर नेलपॉलिश लगाएं। इससे नाखूनों पर अच्छी शेड आयेगी।

मेनीक्योर करने से हाथों की त्वचा में निखार तो आता ही है इसके साथ ही ये त्वचा को स्वस्थ, मुलायम एवं खूबसूरत बनाएं रखता।