झुर्रियों को दूर करने के घरेलु नुस्खे!

how to remove wrinkles from skin using home remedies - झुर्रियों को दूर कैसे करें?

महिलाऐं अपनी स्किन को लेकर बेहद सवेदनशिल होती है। किसी भी उम्र के पड़ाव में नहीं चाहती की उसकी स्किन लटक जाए या उसमे झुरियां पड़ जाए। त्वचा के लटक जाने से खूबसूरती खो जाती है। सूर्य की ख़तरनाक किरणे हार्मोन के बदलने, शरीर में पानी की कमी ,अचानक वज़न में कमी, बढ़ती उम्र  कारण, तम्बाकू का सेवन करने से झुर्रियां और त्वचा में ढीलापन दिखाई देने लगता है। शरीर की त्वचा में कसावट पैदा करने वाले टिशू के कमजोर होने से ये लक्षण दिखाई देने लगते है। ये चिंता का कारण है। जो आज की युवा पीढ़ी में दिखाई दे रहे है।

महत्वपूर्ण लेख:- मेनीक्योर: हाथों को बनाएं ख़ूबसूरत।

शरीर को ख़ूबसूरत, स्वस्थ, और निरॉगी सदा जवान रखने के लिऐ अपनाए कुछ टिप्स।

एलोवेरा जेल।

त्वचा को चमकदार, झुर्रियों को ख़त्म, पिंपल्स को हटाने में एलोवेरा का ख़ूब इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें अनेक प्रकार के फाइटोकेमिकल्स पाएं जाते है।  अच्छा ब्यूटी प्रोटेक्ट है। इसका कुदरती गुण त्वचा में जो ढीला पन आ गया है। उसे नेचुरल तरीक़े से दूर करके स्किन के अंदर कसाव लाने में काफ़ी फायदेमंद है। एलोवेरा का गूदा लेकर उसमें से रस निकालकर या एलोवेरा का जेल लेकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं ।फेस मास्क की तरह लगाकर 20-25 मिनट के लिए रखे। इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल चेहरे पर करें।

महत्वपूर्ण लेख:- शरीर का कालापन दूर करने के कुछ आसान टिप्स।

चन्दन का पेस्ट।

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग़ धब्बों को दूर, त्वचा में स्थित पुरानी सेल्स को बाहर, त्वचा के लचीलेपन को बढाता है।।त्वचा में आने वाले ढीलापन के कारणों को भी दूर करने में चंदन के पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल में चंदन का पेस्ट मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद इसे 20 मिनट तक सूखने के लिऐ छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धो लें। इसका उपयोग हफ़्ते में दो बार करने से। आपकी लटकी हुई त्वचा में कसाव पैदा हो जायेगा। आप फ़िर से जवा दिखने लगेगी।

चन्दन का पेस्ट।

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग़ धब्बों को दूर, त्वचा में स्थित पुरानी सेल्स को बाहर, त्वचा के लचीलेपन को बढाता है।।त्वचा में आने वाले ढीलापन के कारणों को भी दूर करने में चंदन के पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल में चंदन का पेस्ट मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद इसे 20 मिनट तक सूखने के लिऐ छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धो लें। इसका उपयोग हफ़्ते में दो बार करने से। आपकी लटकी हुई त्वचा में कसाव पैदा हो जायेगा। आप फ़िर से जवा दिखने लगेगी।

महत्वपूर्ण लेख:- प्राकृतिक तरीको से निखारे अपने चेहरे की त्वचा

कुकंबर का पेस्ट।

खीरा में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और भी महत्वपूर्ण सिलिका जैसे अन्य तत्वों का अच्छा स्त्रोत है। इन्हीं स्त्रोतों के कारण हम इसका उपयोग खाने में भी अधिक मात्रा में करते है। इसके अलावा इसका रेगुलर इस्तेमाल करने से, ढीली हुई त्वचा में कसाव पैदा होने लगता हैं। त्वचा पहले कि तरह ख़ूबसूरत हो जाता है।कुकंबर को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। इससे चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद धो लें। इससे लगाने से त्वचा में नमी और ठंडक भी बनी रहेंगी।

फिटकरी का इस्तेमाल।

पोटैशियम एल्युमिनियम सल्फेट फिटकरी का वैज्ञानिक नाम है। इसमें अनेक प्रकार के औषधि गुण पाएं जाते हैं।अधिकतर फिटकरी का उपयोग पानी में उपस्थित बैक्टीरिया को मारने व इससे साफ़ करने, त्वचा के घाव भरने, शरीर की दुर्गन्ध को ख़त्म करने में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एस्ट्रिंजेंट पाया जाता है। जो ढीली पड़ चुकी त्वचा में कसावट पैदा करता है। फिटकरी देखने में पारदर्शी दिखाई देती है। फिटकरी का कुछ हिस्सा लेकर इससे पानी में डालकर निकाल ले। फ़िर इससे चेहरे पर 3-4 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद चेहरे पर नारियल तेल लगा लें।

महत्वपूर्ण लेख:- स्वस्थ्य रहने के लिए इन वास्तु टिप्स को अवश्य आजमाएँ।

मुल्तानी मिट्टी है कारगर।

 बालों को सुंदर व खूबसूरत बनाने, त्वचा को निखारने , पिंपल्स, झाइयों को खत्म करने में इसका उपयोग पुराने समय से किया जा रहा है।मुल्तानी मिट्टी में सिलिका,कैल्सियम,आयरन, मैग्नीशियम,क्‍वार्ट्ज, कैल्‍साइट के अलावा एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है। इससे त्वचा पर लगाने से त्वचा सम्बन्धी परेशानियां दूर हो जाती है। इसके अलाव ये लटकी हुई त्वचा में फ़िर से कसावट लेकर आती है। चेहरे की गंदगी को साफ़ करती है। मुल्तानी मिट्टी को पीसकर सादे पानी में भीगने के लिऐ छोड़ दें। इसके बाद लगाते समय गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं।20 मिनट रखने के बाद चेहरे को धो लें। इससे स्किन के  ph लेवल का बैलेंस बना रहता है।

काजू से बनाए फेस मास्क।

काजू खाना सबको पसंद होता है। मिठाई बनानी हो या सब्जियां। दोनों में ही स्वाद के लिऐ काजू डाले जाते है। इसके साथ त्वचा सौंदर्य पाना हो तो भी काजू का उपयोग किया जाता है। स्किन चाहे कैसी भी क्यू ना हो। इससे हर प्रकार की त्वचा को निखारा जा सकता है। त्वचा को स्किन सम्बन्धी रोगों से दूर करता है। काजू को रात को दूध में भिगोकर छोड़ दें। सुबह इसका पेस्ट बनाकर इसमें शहद मिलाएं। चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए रखें। फ़िर धो ले। इससे कुछ दिनों में ही त्वचा में कसाव आने लग जायेगा। त्वचा संबंधी अन्य परेशानियां दूर होंगी।

महत्वपूर्ण लेख: युवाओं में बढ़ रहीं हार्ट प्रॉब्लम।

भरपूर मात्रा में विटामिन का सेवन करें।

हमें विटामिन ए, ई, सी का भरपूर मात्रा में सेवन करते रहना चाहिए। इन्हें आहार में शमिल न करने से शरीर में कोलेजन का स्तर कम होने लगता है।कोलेजन शरीर में पाया जाने वाला प्रोटीन है। जो अनेक कोशिकाओं से मिलता है। कोलेजन अंगो के लिऐ कवज का काम करता है। उम्र बढ़ने के साथ में इसकी कमी होने लगती है। जिसके कारण शरीर में त्वचा सम्बन्धी बीमारियां होने लगती है। जैसे-झुर्रियां का आना, त्वचा का ढीलापन, शरीर का अस्वस्थ रहना। इनका सेवन करना चाहिए। जिससे कि आवश्यक तत्वों की पूर्ति होती रहे। खूबसूरती और त्वचा में निखार आता है।अखरोट, विदाम, काजू का सेवन प्रतिदिन करें।

English article for wrinkle – Wikipedia