गर्दन का कालापन कैसे दूर करें ?

हम सभी खूबसूरत दिखना चाहते हैं। खूबसूरत दिखने की होड़ में हम हर उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जो हमारे चेहरे की चमक बनाए रखता है। लेकिन अक्सर हम चेहरे को चमकाते चमकाते गले को नजरअंदाज कर देते हैं। जिससे धीरे-धीरे गंदगी और डेड स्कीन की परत गहरी होती जाती है। जिससे गर्दन में एक कालापन दिखाई देने लगता है। यह गर्दन का कालापन खूबसूरती पर एक काले धब्बे की तरह दिखाई देता है।

how to get rid of neck darkness

इस गले के कालेपन के कारण आप बैकलेस कपड़े नहीं पहन पाते हैं। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। चलिए फटाफट जान लेते हैं कि कैसे आप अपने किचन में मौजूद चीजों से अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Also Read:- शरीर का कालापन दूर करने के कुछ आसान टिप्स।

कोई भी घरेलू नुस्खा अपनाने से पहले इन बातों पर ध्यान दें

  • कहीं आपके गले के कालेपन का कारण हाइपरपिगमेंटेशन तो नहीं है?
  • कहीं आपके शरीर के अंदर हार्मोन इनबैलेंस तो नहीं हो रहा?
  • कहीं आपके शरीर में आयरन जरूरत से अधिक तो नहीं है?
  • कहीं आपकी त्वचा सूरज की तेज किरणों से झुलस तो नहीं गई है?
  • गले का कालापन किसी दवाई या क्रीम का साइड इफेक्ट तो नहीं है?

सबसे पहले आप ऊपर बताए गए इन पॉइंट्स पर ध्यान दीजिए। क्या इनमें से कोई एक कारण है? अगर हां तो आपको स्किन के डॉक्टर से संपर्क करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इन समस्याओं को आप घरेलू नुस्खों से 100% ठीक नहीं कर सकते।  इस तरह की समस्याओं के लिए लेजर ट्रीटमेंट या मेडिकेटेड क्रीम ही अधिक कारगर साबित होती है।

गर्दन का कालेपन कैसे खत्म करें-

काली पड़ चुकी गर्दन को चेहरे की तरह चमकदार बनाने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है।आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध कुछ चीजें आपके गले के कालेपन की समस्या को दूर कर देंगी। इनमे से कुछ कारगर नुस्खे हम आपके लिए लाए है।  

काली गर्दन को साफ करने के घरेलू नुस्खे 

  1. शक्कर और टमाटर- इसके लिए चाहिए होगा आपको एक चम्मच शक्कर और आधा टमाटर। टमाटर को शक्कर में डीप करके जहां जहां गले में कालापन है वहां पर हल्के हाथों से 1 से 2 मिनट तक हल्के हाथों से मले। 10 मिनट वैसे ही लगा छोड़ दे फिर गुनगुने पानी से धो लें।
    फायदा- शक्कर से स्क्रबिंग हो जाएगी और टमाटर की ब्लीचिंग प्रॉपर्टी से त्वचा की रंगत सुधरेगी।
    कितनी बार- हफ्ते में कम से कम 2 बार।
  2. आलू और खीरा- आलू और खीरा के दो टुकड़े लें। फिर कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें।। कॉटन की सहायता से उस रस को पूरे गले में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।
    फायदा- आलू और खीरा दोनों में त्वचा को गोरा करने की खूबी होती है। जहां आलू आपकी त्वचा का रंग में निखारेगा वही खीरा आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा। (अगर खीरा ना हो तो सिर्फ आलू का उपयोग भी किया जा सकता है)
    कितनी बार- इस नुस्खे को आप रोज उपयोग में ला सकते हैं।
  3. बेसन- हल्दी- नींबू- एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर हल्दी इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे अपनी गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले। इसके बाद इसे 90% तक सूखने दें। फिर हाथों को हल्का गिला करके या हाथों में हल्का तेल लगाकर रगड़ते हुए निकाल लें। इससे गर्दन में जमी हुए गंदगी धीरे-धीरे साफ हो जाएगी।
    फायदा- ये सभी चीजें मिलकर गंदगी को साफ करके रंगत को निखारती है।
    कितनी बार- हफ्ते में दो बार
  4. चावल का आटा और नमक- चावल के आटे में दो चुटकी नमक मिलाकर गुलाब जल, दही या सादा पानी से गाढ़ा घोल तैयार कर लें। फिर इसे गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सुखने के बाद हल्के हाथों से मलते हुए साफ कर लें।
    फायदा- यह आपके लिए एंटीटेनिंग और स्क्रब दोनों का काम करता है।
    कितने बार- हफ्ते में तीन बार या आप चाहें तो इसे रोज नहाते समय फेस वॉश की तरह भी यूज कर सकते हैं।

नोटकोई भी घरेलू नुस्खा अपनाने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर करके देखें। उसके बाद ही उसे उपयोग में लाएं।

गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आदतें-

  • दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करते समय गर्दन को साफ करना ना भूलें।
  • कहीं भी जाते समय चेहरे के साथ साथ गर्दन को कवर करना ना भूलें।
  • चाहे आप घर पर हो या बाहर गर्दन पर भी सनस्क्रीम जरूर लगाएं।
  • गर्दन में लगे मेकअप को साफ करना ना भूलें।
  • रोज नहाते समय अपने गर्दन की स्क्रबिंग जरूर करें।
  • किसी भी घरेलू नुस्खे का अच्छा परिणाम पाने के लिए कोई भी पैक लगाने से पहले अपने गर्दन को साफ करें।
  • हो सके तो रोज या हफ्ते में कम से कम 2 बार अपनी गर्दन की तेल से मालिश जरूर करें। इससे आपकी गर्दन हमेशा चमकदार और सुराही दार रहेगी।
  • हमेशा कोशिश करें कि हर्बल प्रोडक्ट का ही प्रयोग करें।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • हर वॉश के बाद गर्दन को मॉइस्चराइज जरूर करें।

अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो इससे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूलें। ताकि वह भी इन नूस्खो का फायदा उठाकर बेहद ही कम खर्चों में अपनी इस समस्या से निजात पा सकें।वैसे तो आपको मार्केट में कई रेडीमेड क्रीम और पैक मिल जाएंगे जो यह दावा करते हैं कि आपकी समस्याओं को दूर कर देंगे। लेकिन ऐसे केमिकल प्रोडक्ट्स बहुत महंगे होते हैं और इनके अपने साइड इफेक्ट भी होते हैं। इसलिए अपने पैसे बचाए और इन नुस्खों को अपनाएं।

also read:- घर पर पाएं पार्लर जैसा निखार