हल्दी के असरदार व लाभकारी गुण।

आज के इस दौर में हर कोई व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है। बदलती जीवन शैली ने लोगों के स्वास्थ्य को बिगाड़ कर रख दिया है। जिसे लोगों में रोगों से लडने की क्षमता कमज़ोर होने लगी है। लोग ये सोचते है कि ऐसा क्या करे, ऐसा क्या खाएं की। आज की ख़तरनाक बीमारियों से लड़ा जा सके। 

हल्दी खाने से होता है इम्यून सिस्टम मजबूत।

इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। तभी आप इन भयानक बीमारियों से जीता पाएंगे। इम्यून पावर बढाने में हल्दी को भी शामिल किया गया है। हल्दी को खाने में शामिल करना भारतीयों की प्राचीन परंपरा रहीं है। खाने का महत्वपूर्ण तत्व हल्दी को माना गया है। जिससे जीवन स्वस्थ बना रहें। हल्दी  स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है। छोटी से छोटी चोट लगने से लेकर डायबिटीज़, कैंसर, हृदय की बीमारियों में काफ़ी फ़ायदेमंद है।

स्वस्थ्य के लिए हल्दी कैसे है फ़ायदेमंद।

पीले रंग की दिखाई देने वाली इस हल्दी को आयुर्वेद ने भी ओषधीय गुणों से भरपूर माना है। इसका पीला रंग इसके अंदर पाया जाने वाला कुरकुमिन यौगिक के कारण होता हैं। इसका वैज्ञानिक नाम करकुमा लोंगा है। अंग्रेज़ी में इसे टरमरिक कहां जाता है। शादी-विवाह के समय दूल्हा-दुल्हन के हाथों में हल्दी लगाकर हल्दी की रस्म को पूरा किया जाता है। 

हल्दी के असरदार व लाभकारी गुण।

दर्द में है फ़ायदेमंद :- 

माशपेसियो, हड्डियों और दांतो के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए दवाइयों का सहारा लिया जाता है। जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकते है। लेकिन हल्दी में करक्युमिन् तत्व पाया जाता है। जो दर्द को कम करने में असरदार है। हल्दी में एंटीइन्फ्लेमेट्री के गुण पाएं जाते है। जो हर प्रकार की सूजन को दूर कर दर्द से राहत दिलाता है। घुटनों व जोड़ों का पुराना दर्द दूर करने में लाभकारी है।

डायबिटीज़ में है फ़ायदेमंद:- 

डायबिटीज़ या मधुमेह रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को प्रतिदिन हल्दी का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से डायबिटीज की गोलियों का असर बड़ जाता है। शुगर का लेवल ठीक होने लगता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाएं जाते है। जो त्वचा के घाव को जल्दी भरता है। मधुमेह रोग से पीड़ित रोगियों को किसी न किसी तरीक़े से हल्दी का सेवन करते रहना चाहिए।

कैंसर में है फ़ायदेमंद:-

कैंसर एक ख़तरनाक बीमारी है। जब ये बीमारी किसी को हो जाती है। तो वह व्यक्ति टूट सा जाता है। उसके बारे में कुछ नहीं कहां जा सकता था। की अब उसका जीवन कितने दिनों का और है। अब हल्दी का उपयोग ऐसे रोगियों को राहत दिलाता है। अनेक प्रकार के कैंसर में हल्दी फ़ायदेमंद है। इससे कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोका जाता है। हल्दी में करक्युमिन नाम का रासायनिक तत्व  होता है। जो शरीर में कैंसर से लडने की क्षमता को विकसित करता है। 

 स्मरण शक्ति बढाने में है फ़ायदेमंद:-

भोजन में उपयोग आने वाली हल्दी कैंसर, डायबिटीज़, दर्द और मोटापे को कम करने में काफ़ी उपयोगी सिद्ध होती है। हल्दी में पाया जाने वाला रसायानिक तत्व करक्यूमिन कैंसर को बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ये स्मरण शक्ति को बढ़ाता है। मानसिक तनाव को कम करता है। हल्दी का उपयोग दवाइयों के रूप में भरपूर किया जाने लगा है।

अस्थमा की बीमारी में फ़ायदेमंद है हल्दी:-

यह बीमारी प्रदूषण के कारण अधिक होती है। अस्थमा की बीमारी होने से लोगों को सांस लेने में कठिनाई महसूस होती हैं। इस बीमारी को ख़त्म करने में हल्दी का दूध पीना उपयोगी औषधि है। इसका असर तुरंत देखने को मिलता है। हल्दी में एंटीमाइक्रोबायल पाया जाता है। जो बैक्टीरियल इंफेक्शन और वायरल इंफेक्शन से लड़ता है। हल्दी का दूध पीने से श्वास व फेफड़ों से सम्बन्धी बीमारियाँ दूर हो जाती है।

लिवर की बीमारियों फ़ायदेमंद:-

लिवर शरीर का दूसरा महत्वपूर्ण अंग है। अगर लीवर काम करना बंद कर दें तो। उसी समय इंसान की मृत्यु हो सकती है। लिवर को बीमारी से बचाने और किसी प्रकार की बीमारी होने पर उसके असर को कम करने के लिए हल्दी के इन्फ्लेमेटरी गुण उपयोगी है। हल्दी के एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरिया गुण रोगाणुओं को ख़त्म कर देता है। जिससे लीवर की सफ़ाई हो जाती है। जिससे शरीर के लिए साफ़ रक्त का संचार होता है।

भोजन पचाने में है फ़ायदेमंद।

दाद मिटाने में है फ़ायदेमंद।

घाव को भरने में फायदेमंद।

तनाव को दूर करने में है फायदेमंद।

आप सही डाइट से रह सकते है फिट।

जाने क्या है, सरसों तेल के फायदे व नुकसान।

आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के सरल और प्राकृतिक तरीके।