आप Pimple से हैं परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

हर नारी का यह सपना होता है, कि वह हमेशा खूबसूरत दिखें l लेकिन चेहरे पर पिंपल हो जाए, तो यह उनके लिए समस्या बन जाती है। जिसकी वजह से उसे अधिक मेकअप करके छुपाना पड़ता है l और ऐसा करने से हमेशा यह डर लगा रहता है, कहीं मेकअप (Makeup) करने से और ज्यादा पिंपल ना हो जाए। आपने अक्सर देखा होगा, जिसके चेहरे पर पिंपल होते हैं, वह अपनी फ्रेंड्स के सामने अपने आप को शर्मिंदगी सा महसूस करती हैl ऐसा इसलिए क्योंकि हमेशा यही डर सताता है कि कहीं मेरे चेहरे पर पिंपल ज्यादा गंदे तो नहीं दिखाई दे रहे हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में जिन महिलाओं या फिर लड़कियों को पिंपल की समस्या (Pimple Problem) रहती है, तो वह ऐसे में कई महंगे प्रोडक्ट यूज (Product For Pimples) करती है जिसकी कोई गारंटी भी नहीं होती है l

कई बार तो ऐसा होता है, हजारों रुपए खर्च करने के बाद भी पिंपल कम नहीं होते अपितु और चेहरा पहले से भी ज्यादा खराब होने लगता है। इसलिए हम आपको यही सलाह देते हैं कि आप बाजार के प्रोडक्ट का अपने चेहरे पर इस्तेमाल ना करें l

इसका इस्तेमाल करने से आपको कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसी घरेलू नुस्खो के बारे में बताएंगे जिसका आपके चेहरे पर ना तो कोई साइड इफेक्ट होगा और बहुत जल्द आपको पिंपल से भी राहत मिलेंगी l तो चलिए जानते हैं आगे के पोस्ट में Home Remedies For Pimples के बारे में विस्तार से।

पिंपल्स हटाने का घरेलू उपचार (Pimples Remover Home Remedies In Hindi )

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी के बारे में तो आपने सुना ही होगा l हो सकता है कि आपने कभी मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti or Fuller Earth) का इस्तेमाल भी किया हो l मुल्तानी मिट्टी पिंपल्स के लिए किसी वरदान से कम नहीं मानी जाती है l

  • क्योंकि यह चेहरे से तेल और अत्यधिक गंदगी को हटाने में बुहत कारगर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप नहाएंगे तो नहाने से पहले आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं l
  • इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं l लेकिन अगर आप खड़ी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करेंगी, तो आप इसे रात को Gulab Water में भिगोकर रखें और इसमें थोड़ा-सा नींबू निचोड़ ले l
  • सुबह नहाने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे के Pimples बहुत जल्द सूख जाएंगे।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा के बारे में तो सभी लोग जानते ही हैं l क्योंकि एलोवेरा के एक नहीं कई आयुर्वेदिक गुण है। जैसा कि सब जानते हैं एलोवेरा का इस्तेमाल हम चेहरे पर ही नहीं कर सकते एलोवेरा को हम खा भी सकते हैं l

  • क्योंकि इसके अनेकों फायदे (Alovera Benefits) होते हैं, लेकिन अगर पिंपल को हटाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह बहुत जल्द आपके चेहरे से पिंपल को खत्म कर देगा।
  • चेहरे को पहले अच्छे से धो ले, चेहरा धोने के बाद एलोवेरा को अपने चेहरे पर लगाएं l
  • अगर आपके पास Vitamin E के कैप्सूल भी मौजूद है, तो आप एलोवेरा में एक कैप्सूल मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं l ऐसा करने से बहुत जल्द चेहरे से पिंपल ठीक हो जाएंगे।

नीम

नीम भी पिंपल हटाने(Pimple) के लिए बेहतरीन औषधि मानी गई है l क्योंकि नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए गए हैं, जो हमारे चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद माने गए हैं। सबसे पहले आपको नीम को पीसकर इसका पेस्ट तैयार करना होगा l फिर आप इस Paste में शहद और नींबू का रस मिलाएं, और फिर अपने चेहरे पर इसे लगाएं l कुछ देर लगाने के बाद फिर हल्के गुनगुने पानी से आप अपने चेहरे को धो ले। अगर आप कुछ दिनों तक उसे अपने चेहरे पर लगाएंगे, तो बहुत जल्द आप पिंपल से छुटकारा पाएंगे।

शहद

जैसा कि सब जानते हैं, शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं l जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद मानें गए है l इसलिए हम इसका इस्तेमाल पिंपल को हटाने (Pimple Remove) के लिए भी कर सकते हैं। रात को सोने से पहले आप शहद(Honey) को अपने चेहरे पर पिंपल वाली जगह पर लगाएं और सुबह उठकर चेहरे को धो ले l ऐसा करने से आपको बहुत जल्द पिंपल से राहत मिलेगी।

गुलाब जल और हल्दी

हल्दी और गुलाब जल हमारे चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं l ऐसा इसलिए क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर Glow आता है और साथ ही साथ आप पिंपल से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए सोने से पहले आप गुलाब जल में दो चुटकी हल्दी की मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और इस Paste को आप रात भर अपने चेहरे पर लगाकर रखें, और सुबह उठते ही अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें। अगर आप कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करेंगे, तो पिंपल के साथ-साथ पिंपल के निशान पिंपल भी गायब हो जाएंगे और आपका चेहरा चमकने लगेंगा।

टूथपेस्ट

आपने सुना ही होगा कि सफेद रंग का टूथपेस्ट भी पिंपल को हटाने के लिए काफी फायदेमंद माना गया है क्योंकि यह टूथपेस्ट बर्फ की तरह काम करता है।

  • इस टूथपेस्ट को तब भी लगाया जाता है, जब कई बार हम किसी गरम चीज से जलते हैं l मगर आपको एक बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप जेल वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें l क्योंकि जेल वाले टूथपेस्ट से आपके चेहरे पर जलन भी हो सकती है।
  • लेकिन आप सफेद रंग के टूटने का इस्तेमाल कर सकते हैं l क्योंकि इसमें हाइड्रोजन, पेरोक्साइड और ट्राइक्लोसैन, बेकिंग सोडा जैसे पदार्थ मौजूद है। जिसकी वजह से चेहरे पर बहुत जल्द पिंपल सूख जाते हैं l टूथपेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं फिर बाद में ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो ले।

Note –

अगर आपको हमारे द्वारा बताए गए Home Remedies For Pimples Remove पसंद आए होंगे,  तो आप इसका इस्तेमाल जरूर करें l अगर आप इन Pimples Remover Home Remedies इस्तेमाल करेंगे तो इसके आपके चेहरे पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगे।

आपकी स्किन भी पहले की तरह चमकने लगेंगी l इसलिए अगर आप चाहो, तो आप हमारे द्वारा बताए गए घरेलू नुस्खों का उपयोग कर सकते हैं।