इन उपायों से बालों को बनाए चमकदार।

बालों को झड़ने से बचाएँ और बनाएं सुंदर चमकदार।

सुंदरता की बात आती है। तब आपका ध्यान शरीर की सुंदरता के साथ- साथ बालों पर अपने आप ही चला जाता है। आपके बाल आपकी खूबसूरती को और अधिक बड़ा देता है। लम्बे, घने और सिल्की बाल सबको अपनी ओर आकर्षित करते हैं। बालों को तरह तरह के स्टाइल में रखना आपको बहुत पसंद है। लड़के और लड़कियाँ सबको अपने बालों से लगाव होता है। किसी को बड़े बाल रखना, किसी को छोटे और किसी को खुले बालों में रहना पसंद होता है। सबकी अपनी एक अलग पसंद होती है।

सूरज की किरणें, प्रदूषण, स्केल संक्रमण, प्रेग्नेंसी, या आनुवंशिक कारणों से आपके बाल टूटने लगते है। बालों को ऑयल करें या फ़िर सेम्पु, बालों में हाथ डालने व हल्का सा खींचने पर ही बाल टूटकर गिरने लगते हैं। बालों में कंघी करना आपके लिए ओर मुश्किल हो जाता है। कंघी करते समय कंघी का बालों से भर जाती है। धीरे धीरे सर से इतने बाल झड़ जाते है। की खोपड़ी दिखाई देने लगती है। जो आपके तनाव और परेशानी का कारण बनने लगती है। कभी कभी आपको इतना समय नहीं मिल पाता होगा। की आप बालों के विशेषज्ञ के पास जाएं।

बाल झड़ने का कारण।

  • शैम्पू केमिकल युक्त होते हैं। हो सकता है, कि जिस शैम्पू का प्रयोग आप बाल धोने में कर रहे है। शैम्पू से आपको फायदा न हो रहा हो।  जिससे अचानक आपके बाल गिरना शुरू हो जाये।
  • बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण भी बालों का गिरना और बालों में रूसी होने की समस्या पैदा हो जाती है।
  • अचानक होने वाली किसी बीमारी की वजह से हो सकता है। कि इसका साइड इफ़ेक्ट आपके हेल्थ के साथ साथ आपके बालों पर पड़ा हो।
  • स्केल संक्रमण में बैक्टीरिया इन्फेक्शन के कारण भी आपके बालों का अचानक गिरने की समस्या होने लगती है।
  • बाल झड़ने का कारण आनुवंशिक भी हो सकता है। ये समस्या पहले आपके माता पिता को रही हो।

बालों की समस्या को दूर करने के उपाय।

चाय पत्ती, मेंहदी और अंडा:–  एक बर्तन में एक गिलास पानी ले। उसमे एक चमच्च चाय पत्ती डालकर उसे अच्छे से गर्म करें। बाद में बालों की लम्बाई के अनुसार मेंहदी लोहे के बर्तन में डालकर भिगो दें। कुछ समय के बाद जब मेंहदी का रंग काला हो जाएं। तब उसमें एक अंडा डाल ले। फिर अच्छे से फेठ ले और अपने बालों पर लगाएँ।

प्याज का रस:- प्याज का रस निकाल ले। उससे सर के उस हिस्से में लगाएँ जहां से आपके बाल लगातार गिर रहे है। इससे आपके बालों की रिग्रोथ होने लगेंगी। बाल घने भी होने लगेंगे।

आलू का रस:- दो से तीन आलू लेकर उन्हें कदुकश कर ले। उनका रस निकाल लें। फिर अपने बालों में लगाए 40 मिनट रखकर फ़िर बालों कों धोएं।

नीम की पत्तियां:- नीम की पत्तियां लेकर उसे ग्रेंड करें। उसका पेस्ट बनाकर स्केल पर लगाएँ नीम में एंटीबैक्टीक होते है। जो स्केल के संक्रमण को ख़त्म करेगा।

मछली का ऑयल:- मछली में पाए जाने वाले ओमेगा के गुण आपके बालों की ग्रोथ को और अधिक बड़ा देगे। इसमें विटामिन ई होता है। जो बालों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है।

नारियल, एलोवेरा जेल, विटामिन ई कैप्सूल:- नारियल का तेल लेकर, उसमें एलोवेरा जेल व विटामिन ई का एक कैप्सूल डालकर।  उसे अच्छे से बालों की जड़ों में लगाकर मालिश करे। फिर कुछ समय के लिए बालों में लगा रहने दे। 1-2 घंटे के बाद बालों को आयुर्वेदिक शैम्पू से धो लें। इससे आपके बालों की दो मुंह की समस्या व बाल सिलकी और टूटने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

आंवला, रीटा, सिकाकाई।

अंडा व दई।

एलोवेरा का रस।

आंवला का रस।