कैसे रहें अलर्ट ऑनलाइन शॉपिंग करते समय।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कैसे रहें अलर्ट ? ताकि ना हो भारी नुकसान।

आम आदमी के पास जब से मोबाइल फोन, टेलीफ़ोन आए है। जीवन जीना काफ़ी आसान हो गया है। दिन की भाग दौड़ से छुटकारा सा मिल गया है। साथ ही टेक्नोलॉजी के इस दौर में ऑनलाइन शॉपिंग करना काफ़ी दिलचस्प और आसान हो गया है। आजकल  के लड़के, लड़कियाँ फोन और लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग अधिक करने लगें है। आज बहुत सी ऑनलाइन वेब साइट ऐसी है। जो बाजार से भी ज्यादा सस्ती और किफायती रेट में सामान उपलब्ध करवाती है। जहां से मनपसंद और ज़रूरतों का सामान बिना समय खर्च किए लें सकते हैं। ये बहुत आसान भी है। सामान उपलब्ध कराने वाली ऑनलाइन साइट पर जाकर आप अपनी मनपसंद से चप्पल, जूते कपड़े, मेकअप का सामान, फर्नीचर, घरेलू समान, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोबाइल फोन और भी कई चीजें है, जो आप ऑनलाइन ख़रीद सकते है। लेकिन कई बार ऑनलाइन शॉपिंग के समय लुभावने ऑफर देखकर भारी नुक़सान भी झेलना पड़ सकता है। नुकसान झेलने से अच्छा है, कि हम अपनी सुरक्षा के पति सतर्क हो जाएं और एक जागरूक ग्राहक की तरह अपने काम करें।

पब्लिक वाईफाई इस्तेमाल करने से बचें।

आजकल बाज़ार, रेलवे स्टेशन और बड़े शॉपिंग मोल में फ्री पब्लिक वाईफाई सेवाएं दी जा रहीं है। लेकिन ये हमारे लिए किसी ख़तरे की घंटी से कम नहीं है। ऐसे ही कुछ हैकर्स इस सेवा का लाभ उठाते है। आम आदमी पब्लिक वाईफाई समझकर अपने फ़ोन और लैपटॉप को नक़ली वाईफाई की सुविधाओं से जोड़ लेते है। हैकर्स उन्हें फर्जी मैसेज भेजकर, या उन्हें किसी प्रकार झांसा देकर उनकी ईमेल आई डी और एकाउंट की जानकारी निकलवाने में सफल हो जाते है, और उन्हें पता ही नहीं चल पाता। 

ध्यान दे कि वेबसाइट प्रमाणिक है या नहीं।

ऑनलाइन खरीदारी के समय वेबसाइट के बारे में जानें की साइट प्रमाणिक है या नहीं। साइट की प्रामाणिकता को जाँचने के बाद ही सामान की खरीदारी करें। हो सकता है, की आप जिस साइट से शॉपिंग करने की सोच रहें है, वह फेक हो। और सामान लेने के बाद जब आप अपने एकाउंट से  पेमेंट कर रहें होते हो, तो उसी समय आपका एकाउंट हैक कर लिया जाएं और आपका पूरा पैसा कुछ ही घंटों में आपके एकाउंट से गायब कर दिया जाए। साइट फेक होने और पुख्ता सबूत न होने से FIR नहीं दर्ज़ की जा सकती है।

 ईमेल आई डी उपयोग में ले।

ऑनलाइन पेमेंट करते समय आप अपनी ईमेल आई डी इस्तेमाल करें। ईमेल आई डी के पासवर्ड को गुप्त रखे। आपकी आई डी का पासवर्ड आपका फ़ोन नंबर, आपकी डेट ऑफ बर्थ न हों। जटिल पासवर्ड लगाए, ताकि हैकर्स आपकी आई डी को किसी भी तरह हैक न कर सकें।

सामान लेने से पहले जान लें कंज्यूमर रिव्यूज़।

अक्सर कुछ लोग कंज्यूमर रिव्यू जानें बिना ही सामान लेने में जल्दबाजी करते है। जब सामान उनके घर तक पहुंच जाता है। तब वहीं लोग दुःखी होते है। जिस सामान को उन्होंने देखकर पसंद किया था। वह सामान उससे कहीं अलग है। इसलिए आप सामान लेने से पहले ये जान ले की लोगों की क्या राय है। इन सबकी जानकारी आपको कंज्यूमर रीव्यूज़ से मिल सकेगी और सामान के प्रति आपका संदेह ख़त्म होगा।

प्रमाणिक वेबसाइट पर जाकर कीमत पता करे।

ऑनलाइन वेबसाइट पर सामान लेते व्यक्त आपने मन में आता है। कि जिस रेट में सामान को दिखाया जा रहा है। वह उसका उचित मूल्य है, या नहीं। कीमत की सही जानकारी रखते हुए। एक अलग वेबसाइट खोले और देखें की क्या वहीं चीज आपको यहां अलग रेट में तो नहीं मील रहीं। इसके अलावा आप अपने मार्केट में जाकर सामान का रेट पता कर सकते हैं। अलग- अलग वेबसाइट अपने प्रोडक्ट को अलग- अलग रेट में निकालती है। उनकी रेटो में काफ़ी अंतर होता है। इसे चेक कर लें। इसके साथ ही कंपनियों द्वारा विशेष दिनों और त्योहारों पर 40% 50% तक ऑफर दिये जाते हैं। उन ऑफर्स को भी चेक करते रहें। सामान लेने से पहले सामान का सही मूल्य ग्राहक को पता रखना चाहिए।

सामान खरीदने के बाद करें पेमेंट।

आज दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर कहीं से भी मनपसंद सामान ख़रीदा जा सकता है। घर बैठे हजारों सुविधाएँ तो मिली है। लेकिन आए दिन धोखाधड़ी के मामले भी बहुत सामने आने लगे हैं। कुछ लोग अपने फ़ायदे के चक्कर में दूसरों को कस्ट देने से पीछे नहीं हटते। आप ये अच्छे से जानते है, कि सामान का निरीक्षण तब तक नहीं किया जा सकता, जब तक आपके पास सामान का भुगतान न हों जाएं। सामान का भुगतान होने के बाद अपने सामान का सही निरीक्षण कर लें। अगर सामान में खराबी हो तो उसी समय शिकायत करके तुरंत लोटा दे। इससे बेईमान सामान विक्रताओ की धोखाधड़ी से बच जाओगे।

 जानें फर्क http/https में।

ध्यान दें की जिस ऑनलाइन साइट से आप शॉपिंग कर रहें है। उसका यूआरएल https होना चाहिए, s का अर्थ सुरक्षा से होता है। इसके लिए आप साइट का http या https प्रोटोकॉल चेक कर लें। चेक करने के बाद ही पेमेंट करें।

इन ई-कॉमर्स से बिना डर के शॉपिंग कर सकते हैं।

  • Amazon.in
  • Snapdeal.com
  • Shopclues.com
  • Jabong.com 
  • eBay.in
  • Myntra.Com
  • Homeshop18.com
  • Paytm
  • FirstCry.Com

साड़ी, सूट या कुर्ता खरीदते समय इन बातों का रखें खास ख्याल।

बच्चों के कपड़ों के फैशन टिप्स

घर पर पाएं पार्लर जैसा निखार

Exit mobile version