कोरोना से बचने के उत्तम उपाय

tips to stay safe from corona

चाइना के वुहान शेहेर से शुरू हुआ ये वायरस आज दुनिया में कोहराम मचा रहा है। बहुत कम समय में तेजी से पुरे विश्व में अपने पैर पसार चूका है। हर दिन इस महामारी से लाखो लोग संक्रमित हो रहे है और हजारो लोग अपनी जान गवा रहे है। एक के बाद एक देश इसकी चपेट में आते जा रहे है और लॉकडाउन या कर्फ्यू लगा रहे हैं। सबसे गंभीर समस्या यह है की अभी तक इसका कोई कारगर इलाज सामने नहीं आया है और न ही इसका कोई टिका बना है । ऐसे में हम सबकी यही चिंता होती की खुद को कैसे सुरक्षित रखें।

कैसे कोरोना से दुरी बनाए रख सकते है ?

  1. हाथों को समय समय पर धोते रहें।
    हाथ हमारी हर तरह के कामो में हमारा साथ देते है। और यदि हम इन्हें साफ सुथरा रखने में असमर्थ रहे तो यही हमारे मृत्यु का कारन भी बन सकते है। जी हाँ कोरोना को मात देने के लिए आपको हर थोड़ी देर में हाथ धोते रहना है। विश्व स्वाथ्य संघटन ने भी यही माना है की हाथो का अच्छी तरह धोएं।
    हाथ धोने के लिए आप किसी भी साबुन और नल के पानी का इस्तेमाल कर सकतें है। यदि आपके पास ये उपलब्ध नहीं है तो आप किसी भी हैंड सैनिटाइज़र ( जिसमे 60 % तक अल्कोहल हो ) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  2. खासते या छीकते समय कोहनी या टिशू पेपर का इस्तेमाल करें।
    कोई भी बीमार व्यक्ति चाहे उसे कोरोना हो या न हो खासते समय या चकते समय अपनी कोहनी या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। इस से आप कोरोना या किसी भी और संक्रमण को फैले से रोक सकते है।

  3. बार बार अपने चेहरे (मुँह, नाक एवं आंख ) पर हाथ न लगाएं।
    यदि आप बहार है या घर पर यह आदत आपको कोरोना के संक्रमण से बचा सकती है। हो सकता है की अपने किसी ऐसी चीज को छुआ हो जिसकी सतह पर कोरोना या किसी और बीमारी की कीटाणु मौजूद हो। और यदि इन्ही हाथो को आप अपने मुँह, नाक, या आंख पर लगा लेते है तो संक्रमण होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। तो अपने हाथो को बार बार अपने चेहरे पर न लगाएं। यदि लगाना हो तो साबुन से हाथ धो कर ही लगाएँ।

  4. यदि आपको कोरोना के कोई भी लक्षण है तो घर पर रहें।
    कोरोना के कोई भी लक्षण आपके या आपके परिवार में किसी को भी होते है तो पूरी तरह पुस्टि होने तक अपने घर पर ही रहें। खासी या साँस लेने में दिक्कत किसी को भी हो सकती है, तो इसका मतलब ये नहीं की उसको कोरोना है। अपने इन लक्षणों को छुपाएं नहीं। नजदीकी स्वस्थ संस्थान से संपर्क करें और अपने लक्षणों के बारे में उनको बताएं। टेस्ट होने और रिपोर्ट आने तक अकेले रहें।
    घबराने की जरुरत नहीं है संयम से काम लें। खुद को एक कमरे में बंद रखें और परिवार से दुरी बनाएं रखे।

  5. उचित दुरी बनाए रखें।
    अपने आज तक यह वाक्य गाड़ियों के पीछे ही लिखा देखा होगा। परन्तु आज यह आपकी जिंदगी बचने में भी कारगर सिद्ध साबित हुआ है। विश्व स्वाथ्य संगठन के अनुसार आपको इन्फेक्टेड पर्सन से कम से कम 1 मीटर की दुरी बनाए रखनी है । ऐसा माना गया है की यदि को व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित है और वह खस्ता है या छीकता है तो उस से काम से काम 6 फुट ( लगभग 2 मीटर) की दुरी बनाए रखें। क्यूंकि खासते या छींकते समय बीमार व्यक्ति के मुँह से संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।

किसी भी वेबसाइट या व्हाट्सप्प मैसेज पर विस्वाश ना करें। सरकरी वेबसाइट या विश्वसनीय वेबसाइट के डाटा पर ही विश्वाश करें। सरकार द्वारा संचालित वेबसाइट का लिंक – https://www.mohfw.gov.in/

Exit mobile version