अपनाएं ये Health Tips, हो जाएगा आपका जीवन भी सुखमय।

जैसा कि आप सब जानते हैंl हमारे शरीर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी हैl इसलिए कई लोग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत मेहनत करते हैंl लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैंl जो काम में व्यस्त रहने की वजह से अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैंl

इसके अलावा हमारा आजकल का खानपान भी कुछ ऐसा ही हैl की घर का बना खाना तो बहुत कम लोग ही खाते हैंl लेकिन बाहर का खाना ज्यादा खाया जाता हैl जिसकी वजह से कई बीमारियां फैल रही हैl शरीर भी स्वस्थ नहीं रह पाता है।

इसलिए आपको कुछ ऐसे Health Tips In Hindi के बारे में बताएंगेl जिसे फॉलो करने के बाद आप अपने शरीर को बिल्कुल स्वस्थ रख सकते हैंl और अपने शरीर को किसी भी बीमारी से बचा सकते हैंl इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Tips For Good Health

सुबह का योग आसन

ऐसे बहुत कम लोग होते हैंl जो सुबह-सुबह योग करते हैंl लेकिन जो व्यक्ति सुबह योगा करते हैंl वह बहुत स्वस्थ रहते हैंl ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह-सुबह योग करने से शरीर में चुस्ती और फुर्ती बनी रहती हैl और हमारा शरीर भी काफी Active रहता है। हमारा इम्यून सिस्टम भी ठीक रहता है।

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द रहता है, उनके लिए तो योग करना बहुत ही फायदेमंद रहेगा l योग करने से जोड़ों का दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाता है, इसलिए हमें रोजाना सुबह योग करना चाहिए।

सुबह का नाश्ता जरूर करें

आपने अक्सर देखा होगा की ऐसे बहुत से लोग हैं, जो की सुबह का नाश्ता नहीं करते हैंl बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जो सुबह-सुबह बहुत लेट उठते हैं। जिससे सुबह और दोपहर का लंच इकट्ठा ही कर लेते हैं।

ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिएl क्योंकि सुबह का नाश्ता करना बहुत जरूरी होता हैl अगर हम सुबह का Breakfast सही टाइम पर कर लेते है। तो हमारा पूरा दिन बहुत अच्छा गुजरता हैl शरीर में चुस्ती और फुर्ती बनी रहती हैl इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए।

दूध और फल रोजाना खाए

ऐसे बहुत से लोग हैं, जो की दूध नहीं पीते हैंl लेकिन दूध हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए पीना बहुत जरूरी हैl

  • इसीलिए आपको इस बात का ध्यान रखना हैl कि रात को खाना खाने के बाद आप एक गिलास दूध का सेवन जरूर करेंl और रोजाना फल का सेवन भी अवश्य करना चाहिएl
  • फल भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैंl इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फल का सेवन (Fruits For Health) भी जरूर करना चाहिए।

खाना खाते समय पानी नहीं पीना चाहिए

वैसे तो ऐसे बहुत कम लोग होते हैं, जो खाने के साथ या फिर खाना खाने के बाद पानी नहीं पीते हैंl क्योंकि ज्यादातर सभी लोग खाना खाते समय पानी अवश्य पीते हैं।

  • जो व्यक्ति खाना खाते समय पानी पीते हैं, उन्हें पानी नहीं पीना चाहिएl क्योंकि खाना खाने के बाद हमारे पाचन तंत्र में जठराग्नि क्रियाशील होती हैl जो कि हमारे भोजन को पचा कर उसमें से पोषक तत्व ऊर्जा के रूप में हमारे पूरे शरीर में पहुंचाते हैंl
  • अगर हम भोजन के साथ या फिर भोजन खाने के तुरंत बाद अधिक पानी पी लेते हैंl तो जठराग्नि क्रिया धीमी हो जाती हैl जिसकी वजह से शरीर में भोजन का पाचन नहीं हो पाता हैl
  • जिससे ऊर्जा का समन्वय नहीं हो पाता हैl इसलिए ध्यान रखना है, कि आप खाना खाते समय ज्यादा पानी ना पिए।

भोजन को खाए चबा-चबा कर

आपने अक्सर ऐसे लोग देखे होंगे l जो अच्छे से खाना नहीं चबाते हैंl और जल्दी-जल्दी खाना खा लेते हैंl लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिएl हमें हमेशा खाना अच्छे से चबा-चबा कर खाना चाहिएl ताकि हमें खाने के पोषक तत्व मिल सके l

हमारे मुंह में जो लार होती है l वह हमारे भोजन को पचाती है। इसलिए हम जितना ज्यादा खाना चबा-चबा कर खाएंगे उतने ही ज्यादा लार के एंजाइम भोजन के साथ मिक्स होंगे l इसलिए आप कोशिश करें। कि एक बाइट को 30 से 35 बार चबा चबा कर खाए।

खाने के तेल का उपयोग

खाने के तेल का उपयोग तो सभी घरों में किया जाता हैl लेकिन बहुत से घरों में ऐसा होता है। कि हमेशा एक ही तरह के खाने के तेल का उपयोग किया जाता हैंl

  • हमें तेल का सेवन बदल-बदल कर करना चाहिए l क्योंकि सरसों और सोयाबीन के तेल में ओमेगा 3 तत्व होते हैl
  • मूंगफली के तेल में ओमेगा 6 तत्व होते हैl और इन दोनों तत्वों की मात्रा हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है l
  • इसलिए हो सके तो आप खाने के तेल का सेवन बदल-बदल कर जरूर करें।

नमक और चीनी का करें कम सेवन

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो ज्यादा नमक और चीनी का सेवन करते हैंl लेकिन हमें ज्यादा नमक और चीनी का सेवन नहीं करना चाहिएl

  • क्योंकि ज्यादा नमक चीनी खाने से डायबिटीज की समस्या हो जाती हैl जिसकी वजह से व्यक्ति को काफी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।
  • इसलिए अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैंl तो आप अपने खाने में चीनी और नमक का कम से कम उपयोग करें।

सिगरेट, चाय, कॉफी का सेवन ना करें

आपकी जानकारी के लिए बता देंl कि आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैंl तो आप कम से कम चाय, कॉफी का सेवन करेंl

  • जिन व्यक्ति को शुगर की समस्या हैl उन्हें तो चाय, कॉफी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
  • इसके अलावा सिगरेट का सेवन किसी भी व्यक्ति को नहीं करना चाहिएl क्योंकि सिगरेट सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक मानी गई हैl इसलिए हो सके तो आप इन चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें।

सुबह की धूप

वैसे तो सभी लोगों को यह पता होता है की l सुबह की धूप हमारे शरीर के लिए कितनी फायदेमंद मानी गई है l

  • सुबह की सूरज की जो किरणें होती है। उससे हमारे शरीर को विटामिन डी प्राप्त होता है। ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिनके शरीर में विटामिन डी की कमी होती है।
  • क्योंकि वह सुबह की धूप अपने शरीर में नहीं लगाते हैं। या फिर बहुत लेट उठते हैं। जिसकी वजह से वह सुबह की धूप नहीं सेक पाते हैं।
  • लेकिन हम आप को यही सलाह देते हैं । कि आप सुबह जल्दी उठकर थोड़ी देर धूप में बैठे l ऐसा करने से आपके शरीर का इम्यून सिस्टम हमेशा स्वस्थ रहेगा और शरीर में चुस्ती और फुर्ती भी रहेगी l जिससे आप को किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होंगी।

Note –

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सेहत को स्वस्थ रखने के लिए कुछ Health Tips In Hindi के बारे में बताया है l अगर आपको हमारे द्वारा बताए गए Health Tips In Hindi अच्छे लगे तो Follow जरूर करना l

अगर आपको इन्हें फॉलो करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी है, तो आप पहले डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं l अगर आपको डॉक्टर सलाह देते हैं, तो ही आप हमारे द्वारा बताए गए Health Tips In Hindi फॉलो करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Exit mobile version