शादी व अन्य रस्मो में क्या पहने ?

What to wear in marriage and other rituals?

यूँ तो कई मौके आते है जब आपको ट्रेडिशनल ड्रेसेस पहनने का मौका मिलता है। पर शादी व  शादी की अन्य रस्मो में मानो एक दूसरे से सूंदर दिखने की होड़ सी लग जाती है।  हर रसम के लिए अलग ड्रेस और हर ड्रेस यूनिक चाहिए होती है। बात चाहे लेडीज़ संगीत की हो या हल्दी की रसम की लड़कियों में ड्रेसेस का क्रेज़ कुछ ज्यादा ही होता है। लड़के बाकि काम काज में व्यस्त होते है वहीं लड़कियाँ  ड्रेसेस की एक लम्बी लिस्ट बन रही होती है।  यही नहीं लड़कियाँ मेकअप, फुट वेयर, एक्सेसरीज इत्यादि की लिस्ट भी बहुत लम्बी होती है जो कई दिनों से बन रही होती है। और ये सब हो भी क्यों न शादी बार बार थोड़ी होती है। तो  आइये देखते है शादी की की अलग अलग सस्मो में आप क्या क्या पहन सकते है। 

हल्दी की रसम 

हिन्दू धर्म के अनुसार होने वाली शादियों में हल्दी की रस्म का बहुत महत्व होता है। हल्दी की रस्म में पीला पहनने का बहुत चलन है तो आप भी हल्दी की रस्म के दौरान पीला या पिले रंग की शेड की ड्रेस पहन  सकते है। 

मेहँदी की रस्म 

मेहँदी की रस्म लड़कियों के लिए बहुत खास होती इसी लिए इस दिन आप हरे या काले रंग के कपडे पहन सकते है। चाहे तो हरे रंग के बाकि शेड्स के कपडे भी पहन सकते है। कपड़ो क साथ साथ हरे या गोल्डन कलर की ज्वैलरी भी पहन सकते है। 

लेडीज़ संगीत 

लेडीज़ संगीत के दिन ब्राइडल कपडे या वेस्टर्न कपडे न पहने।  ब्राइडल कपडे असुविधाजनक होते है। आप भारी कपडे और ज्वेलरी पहन के डांस नहीं कर पाएंगी।  तो इस दिन आपको सुविधा के अनुसार वजन में हलके कपडे पहनने चाहिए जैसे साडी, अनारकली सूट इत्यादि। 

रिसेप्शन के दिन 

इस दिन आप ब्राइडल कड़े पहन सकती है। इस दिन कपडे आप पार्टी की थीम के हिसाब से भी सलेक्ट कर सकती है। हैवी एम्ब्रोइडरी और फैब्रिक से बानी ड्रेसेस इस्तेमाल करें।  पीच, पिंक, ऑलिव, वाइन, लाइलैक जैसे कलर्स का इस्तेमाल करें।

Exit mobile version