साड़ी, सूट या कुर्ता खरीदते समय इन बातों का रखें खास ख्याल।

आज हम आपको बताएंगे कि सूट, कुर्ता या साड़ी खरीदते समय महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। किस प्रकार के कलर व प्रिंट यूज़ नहीं करना चाहिए और कपडे कैसे खरीदें?

ताकि आप अपने कपड़े खरीदते समय किसी भी प्रकार की असमंजस में ना आएं। व अपने मन मुताबिक व समझ से कपड़े खरीद सकें, और आप समय व पैसे की बर्बादी से बच सकें।
जिस प्रकार आजकल मार्केट में किसी भी प्रकार के कलर कॉन्बिनेशन व प्रिंट के कपड़े आ रहे हैं। जरूरी नहीं कि वह आपको खरीदने के बाद या यूज करने पर उतना ही आनंद दे। या देखने वाले को वस्त्र आपके ऊपर उतने ही अच्छे लगे ।

इसलिए नीचे कुछ बिंदु दिए जा रहे हैं जिन्हें आप एथनिक वियर खरीदते समय खास ध्यान रख सकते हैं।

  1. ब्रांड लोगो प्रिंट ( brand logo print)

    ऐसा कोई भी कपड़ा जो आपको मार्केट ट्रेनिंग मेटीरियल में मिलता है। जिस पर ब्रांड लोगो प्रिंट होते हैं। और उस ब्रांड का फैशन से कोई वास्ता नहीं होता है। इस प्रकार के फैब्रिक को किसी भी प्रकार के कुर्ते या साड़ी या सूट में यूज़ नहीं करना चाहिए। ना ही इस प्रकार के वस्त्र खरीदने चाहिए।
    उदाहरण के तौर पर हम कह सकते हैं, यदि किसी वस्त्र या फैब्रिक पर एप्पल ब्रांड का लोगो बना हुआ होता है। उस प्रकार के वस्त्र या फैब्रिक नहीं खरीदना चाहिए। क्योंकि एप्पल एक टेक्निकल कंपनी है और इसका फैशन से कोई वास्ता नहीं है और इस प्रकार के वस्त्र खरीदने पर यह पहनने के बाद इतने सुंदर या अच्छे नहीं लगते हैं।
  2. डिजिटल बॉलीवुड प्रिंट (digital Bollywood prints)

    पिछले कुछ सालों से फैशन की दुनिया में यह नया चलन चल चुका है कि, बॉलीवुड मूवीज के पोस्टर को साड़ी या दुपट्टो पर यूज किया जाने लगा है। जो की थीम पर बेस पार्टी के हिसाब से तो अच्छे लगते हैं। परंतु ट्रेडिशनल ड्रेसेस में भी इस प्रकार के प्रिंस का उपयोग किए जाने लगा है। जो कि देखने में तो सुंदर लगता है। लेकिन पहनने पर वह इतना प्रभावित नहीं लगता है व ट्रेडिशनल वस्त्रों में इनका उपयोग बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है।
  3. साइकेडेलिक प्रिंट्स कपडे कैसे खरीदें (psychedelic prints)

    यह एक प्रकार की प्रिंट की कैटेगरी में ही आता है। परंतु भारत में इसे गलत प्रकार से उपयोग में लिया जाता है। साइकेडेलिक प्रिंट से तात्पर्य बहुत ही ज्यादा रंगों का एक वस्त्र में कई बार उपयोग करने से है। इस प्रकार के प्रिंट यदि आप अपने पूरे कुर्ते या साड़ी में इस्तेमाल करते हैं, तो वह आकर्षक ‌ नहीं लगता है। वह देखने वाला वहां से तुरंत अपनी नजरें हटा लेता है।
    इस प्रकार के प्रिंट का उपयोग बहुत ही कम को quantity में यूज किया जाना चाहिए। यह या तो आप अपने कुर्ते के बॉर्डर या साड़ी के बॉर्डर्स में यूज कर सकते हैं। या किसी पॉकेट में, पूर्ण रूप से कुर्ता या साड़ी में इसका उपयोग नहीं किया जाता।
  4. ब्रॉड एंड स्ट्रांग कलर्ड स्ट्राइप्स (Broad and strong colored stripes)

    इस प्रकार के प्रिंट बहुत ही आसानी से मार्केट में उपलब्ध हो जाते हैं। परंतु इन इस प्रकार के प्रिंट पर किसी भी प्रकार की ड्रेस या वस्तु का निर्माण करना उतना ही मुश्किल हो जाता है।
    इसलिए जब भी इस प्रकार के प्रिंट में आपको वस्त्र खरीदने हैं, या फैब्रिक खरीदना है, तो आप कुछ बातों का खास ध्यान रखें। इस प्रकार की प्रिंट में आप जहां तक हो सके हल्के रंग के कपड़े को यूज करें। यदि आप strips के साथ गहरे रंगों यूज करते हैं, तो आपका वस्त्र या आपकी ड्रेस इतनी सुंदर नहीं दिखेंगे जितनी दिखनी चाहिए।
  5. क्यूट एंड क्विर्की प्रिंट्स (cute and quirky prints)

    ऐसे प्रिंट जो बेबी लायक प्रिंट होते हैं‌।‌‌ परंतु इनका उपयोग एडल्ट्स के लिए वस्त्र बनाने में भी किया जाता है। आजकल युवा इस प्रकार के वस्त्र को पहनना ज्यादा पसंद करते हैं परंतु यह वस्त्र ट्रेडीशनल ड्रेसेस में यूज करने पर उसने नहीं लुभाते जितने इन्हें देखने पर पहनने का मन करता है। यदि आप ट्रेडीशनल ड्रेसेस खरीदने जा रहे हैं, तो इस प्रकार के प्रिंट के वस्त्रों को ना खरीदें।

उम्मीद है आपको ये ब्लॉग जरूर पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे की किस प्रकार के कपडे खरीदें और कैसे खरीदें ?

फैशन पर अन्य ब्लॉग पढ़ें।

Exit mobile version