कपड़ों की अलमारी को कैसे व्यवस्थित करें?

Follow these simple methods to organize the wardrobe of clothes

अलमारी घर का महत्त्वपूर्ण पार्ट है जिसमें किमती समान ,कपड़ा और जरूरत के समनो को रखा जाता है। पर जब इन समानो को व्यवस्थित रूप से न रखा जाए तो जिस समान की जिस समय आवश्यकता होती व उस समय में नहीं मिल पाता और इसमें समय भी खर्च हो जाता है। काम काजी महिलाओं के लिए यह एक समस्या पैदा करता है। समान को व्यवस्थित रखकर व इस समस्या से मुक्त हो सकती है।

कपड़ों की अलमारी को कैसे व्यवस्थित करें, जानिए 10 खास टिप्स

अक्सर जब भी हमें कहीं बाहर जाना होता है तो अलमारी में हमें अपनी पसंद के कपड़े नहीं मिलते। पसंद के कपड़े ना मिलने पर हमारा मूड खराब हो जाता है और कहीं जाने का मन भी नहीं करता। बहुत से लोगों की अलमारी खोलते ही उसमें से कई कपड़े नीचे गिर जाते है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम अपनी अलमारी को व्यवस्थित नहीं रखते।

अधिकांश लोगों को अलमारी ठीक तरह कैसे लगानी है, इस बात की जानकारी नहीं होती। कई बार अलमारी में ठीक तरीके से कपड़े लगाने के बाद कुछ दिनों में फिर वह फिर से अव्यवस्थित हो जाते हैं। क्योंकि लोग कपड़ो को अलमारी में रख तो देते है, लेकिन उन्हें व्यवस्थित किस तरह रखना है, इस बात से वे अंजान होते है। यदि आप भी अक्सर अपनी अलमारी के कपड़ों को लेकर परेशान रहते है तो अब आपकी यह चिंता दूर हो जाएगी। आज हम आपको बताएंगे कि कपड़ों की अलमारी को कैसे व्यवस्थित करें?

  1. कलर कोड के अनुसार कपड़े लगाएं :- जब भी आप अलमारी में कपड़े लगाए तो उसे कलर कोड्स के हिसाब से ही लगाएं। जैसे कि सभी व्हाइट कलर की शर्ट्स, टी-शर्ट्स और टॉप्स को एक साथ रखे। ठीक इसी तरह अन्य सभी कलर्स के कपड़े भी एक क्रम में लगाएं। ऐसा करने से जब भी आपको कोई पसंदीदा कपड़ा ढूंढना हो तो आप उसे आसानी से ढूंढ पाएंगे।
  2. न्यूज़पेपर या कपड़ा लगाएं:-  आपकी अलमारी चाहे लोहे की हो या लकड़ी की, किसी भी अलमारी में कपड़े लगाने से पहले उसमें न्यूज़पेपर या फिर कोई पुराना कपड़ा बिछा लें। कई बार पुरानी अलमारी में जंग लग जाता है और उस जंग के कारण नए कपड़े खराब हो जाते है। इसके अलावा पेपर या कपड़ा लगाने से पेंट के निशान और धूल-मिट्टी से भी आपके सभी कपड़े सुरक्षित रहते है।
  1. गीले या पहने हुए कपड़े ना रखे :- एक बात का हमेशा ध्यान रखे कि अलमारी में केवल धुले हुए कपड़े ही रखे। पहने हुए कपड़े कभी भी अलमारी में ना रखे, फिर वह चाहे आपने थोड़ी देर के लिए ही क्यों ना पहना हो। इससे अन्य कपड़ों में आपके पसीने या डियो की स्मेल हो सकती है। साथ ही ध्यान रखे कि धुले हुए कपड़ों को भी अच्छे से सुखाकर ही अलमारी में रखे। गीले कपड़े रखने से आपके कपड़ों में नमी रह जाएगी, जिससे उनमें बदबू हो सकती है।
  1. ना इस्तेमाल होने वाले कपड़े हटा दें:- नए कपड़े लाने से पहले कई बार ये समस्या आती है कि उन कपड़ों को कहां रखे। इसके लिए कपड़े की अलमारी को व्यवस्थित करते समय ध्यान रखे कि जो कपड़े अब आप नहीं पहनते है उन्हें वॉर्डरोब में शामिल ना करें। वे कपड़े अलमारी में फिज़ूल की जगह घेरते है। उन कपड़ों को हटाने से आपकी अलमारी व्यवस्थित दिखेगी और उसमें नए कपड़ों के आने के लिए जगह भी बन जाएगी।
  1. हैंगर्स का करें इस्तेमाल:- सभी प्रकार की अलमारी में हैंगर टांगने के लिए रॉड्स लगी होती है। रोज़ाना इस्तेमाल होने वाले कपड़ों को आप तह करने की बजाय हैंगर्स पर टांगकर रखे। इससे आपको अपने पसंदीदा कपड़े ढूंढने में भी आसानी होगी और आपकी अलमारी में काफी जगह भी बच जाएगी। पैंट-शर्ट्, साड़ी, और सूट्स को टांगकर रखने में ही फायदा होता है।
  1. व्यवस्थित तह लगाकर रखें कपड़े :- टी-शर्ट्स, टॉप, नाइट वियर जैसे कपड़ों का मैटेरियल काफी पतला और हल्का होता है। इन्हें आप अच्छे से तह लगाएं और एक के ऊपर एक करके रखे। आप देखेंगे कि बहुत कम जगह में ही आपके दर्जनो टॉप्स और टी-शर्ट्स आसानी से आ जाएंगे। तह लगाकर रखने से आपके कपड़ों की क्रीज़ भी खराब नहीं होगी।
  1. कॉस्मेटिक्स और एक्सेसरीज बॉक्स में रखे:- कई बार बेल्ट, रूमाल, कॉस्मेटिक्स प्रॉडक्ट्स, परफ्यूम जैसे सामान को लोग अलमारी में ऐसे  ही रख देते है। इससे वह सामान इधर-उधर हो जाता है और जरूरत के समय मिलता नहीं। इसकी बजाय आप एक बॉक्स बना ले और उस बॉक्स के अंदर सभी मेकअप का सामान और अन्य एक्सेसरीज रखें। अलमारी के रैक्स में भी आप अपना ये सामान रख सकते है। लेकिन यदि आप महिला है तो उन रैक्स में ज्वैलरी बॉकस रखना बेस्ट रहेगा।
  1. हैंडबैग को लटकाकर रखे:- महिलाओं के पास कई सारे पर्स और हैंडबैग्स होते है। अक्सर महिलाएं ये गलती करती है कि वे सभी पर्स और बैग्स को अलमारी में बने रैक में रखती है। हैंडबैग्स बहुत बड़े होते है और अधिक जगह घेरते है। इन बैग्स को हमेशा अलमारी के दरवाजे में बने हुक्स में लटकाना चाहिए। लोहे की अलमारी में तो हुक्स बने होते है, लेकिन यदि आपके पास लकड़ी की अलमारी है तो उसमें आप बाज़ार से लाकर हुक्स लगा सकते है।
  1. नेफ्थलीन बॉल्स का करें इस्तेमाल:- बिना सीज़न के कपड़ों को आप जब भी रखे तो उनके अंदर हमेशा नेफ्थलीन बॉल्स यानी फिनाइल की गोलियां अवश्य रखें। इससे आपके कपड़ों की लाइफ बढ़ती है, उनमें स्मेल नहीं होती और कीड़े भी नहीं लगते। बिना सीजन के कपड़ों को आप अलमारी के सबसे ऊपर वाले हिस्से में रख सकते है।
  1. लकड़ी की अलमारी कुछ देर खोलकर रखें:- यदि आप लकड़ी की या फिर दीवार अलमारी का इस्तेमाल करते है तो उसे हफ्ते में एक दिन कुछ घंटे के लिए खोलकर जरूर रखें। लकड़ी की अलमारी यदि बहुत अधिक समय तक बंद रहे तो उसके अंदर बदबू होनी शुरू हो जाती है। खासतौर पर बारिश और उमस के मौसम में बदबू अधिक होती है। यदि संभव हो तो उसमें रखे कपड़ों को महीने में एक बार धूप में भी जरूर रखें।

अगर आप भी अक्सर यह सोचकर परेशान रहते है कि कपड़ों की अलमारी को व्यवस्थित कैसे करें, तो ये 10 टिप्स आपके काफी काम आ सकती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अलमारी को व्यवस्थित रखने से शुक्र अच्छा रहता है, जिससे घर में सदा खुशहाली और समृद्धि भी बनी रहती है।

इस प्रकार आप अपने समान को व्यवस्थित रखकर अपने आपको अच्छा फ़ील करवा सकते हो।

  • समान को रखने से पहले व एक़ लिस्ट तैयार कर ले की कोनसी चीज ज्यादा काम आती हैऔर अलमारी में रखने की है और कोनसी नहीं।
  • समान रखने से पहले अलमारी को थोड़ा गीला कपड़ा लेकर साफ  करे। अच्छे से सुखने के बाद इसमें प्लास्टिक पेपर बिछा ले।
  • शादी, पार्टी में काम आने वाले सड़िय व ब्लाऊज़ को ट्रांसपेरेंट बैग में रखे जिससे आपको असानी से मिल जाएगी और आपका समान भी नहीं बिखरेगा।
  • अगर गरमी का मौसम है तो आप गरमी के ही वस्त्र रखें सर्दी के कपड़ों को अलमारी से निकाल ले। और अच्छे से धो कर बैग में पैक करके संदूक में रखे।
  • प्रेस किए बिना कपड़ों को हेंगर में न टांगे इससे कपड़ों की भीड़ नहीं होगी।
  • डेली वियर में काम आने कपड़ों को भी अच्छे से जमाकर रखें इन्हे शादी पार्टी में काम आने वाले कपड़ों से अलग रखे।
  • काम न आने वाले कपड़ों को अलग कर ले। जो कपड़े आपको अच्छे नहीं लगते ,आप उनसे उब चुके हो या किसी और कारण से नहीं पहनते उन्हें वहां से निकल ले।
  • छोटे समनों को अलग खाने में रखें।
  • जूलरी जैसे कीमती सामानों को अलग से बनाए गए लॉकर में रखे।
  • बड़े, बच्चो व खुद के कपड़ों को अलग अलग ब्लॉक में रखें।
  • कपड़ों को बदभू व नमी से बचाएं रखने के लिए कपूर की गोलियों कपड़ों के बीच में रख दे थोड़े थोड़े समय के अन्तराल कपड़ों को लगाए।
  • जूते, सैंडल,बेली इन्हें रखने के लिए अलमारी के नीचे की तरफ़ बॉक्स बनना होता है जो फुटवियर बहुत कम पहने के काम आते है उन्हें बॉक्स में पैक करके पीछे की तरफ़ रख ले ओर सभी को आगे की तरफ़ रखे
  • क्रीम, जेल, लोशन,पर्स, परफ्यूम,फेसवॉश , पाउडर, सेंट,और स्क्रब रखने के लिए वार्डरोब में दिए गए अलग खाने का पर्योग करे।
  • स्टेटनर, हेयर ड्रायर, सेविंग मशीन इन्हें भी एक अलग खाने में रखें।
  • घर के कागज़, स्टडी से सम्बंधित डॉक्यूमेंट, आईडी प्रूफ, राशन कार्ड, गेस डायरी अन्य महत्वपर्ण दस्तावेज़ी चीजों को अलग रखें।

Exit mobile version