बालों को मुलायम और चमकदार कैसे बनाएं?

बालों को मुलायम और चमकदार कैसे बनाए - शैम्पू करती हुई लड़की

अगर आपका चेहरा बेहद खूबसूरत है। आपने कपड़े भी बहुत अच्छे पहने हैं। लेकिन अगर आपके बाल रूखे सूखे बेजान है तो इससे आपकी पूरी खूबसूरती बेकार हो जाती है। स्वस्थ्य, मुलायम, चमकदार बाल आपके व्यक्तित्व को आकर्षक बनाने में बहुत अहम भूमिका निभाते है। इसलिए अपने बालों की सही तरह से देखभाल करना बहुत जरूरी है।

हमें पता है कि आप अपने बालों की देखभाल के लिए कई तरह के शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करते होंगे। लेकिन कई बार महंगे महंगे प्रोडक्ट्स उपयोग करने के बाद भी हमें मनचाहा परिणाम नहीं मिलता।अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज हम आपको बेहद आसान और असरकारी घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनके उपयोग से आपके बाल बेहद खूबसूरत, मुलायम और चमकदार बन जाएंगे।

सम्भदित पोस्ट:- चेहरे के दाग धब्बे कैसे दूर करें? जाने घरेलू और प्राकृतिक उपाय!

बालों के बेजान और रूखे होने के कारण

  • बालों को बिना ढकें बहुत लंबे समय तक धूप और धूल में रहना।
  • बालों की देखभाल में कमी।
  • बहुत ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट का उपयोग।
  • बालों को सही पोषण ना मिलना।
  • बालों को आवश्यकता से अधिक धोना।

 बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के घरेलू उपाय-

कई बार अपने बालों की देखभाल करने के बावजूद भी ऐसा लगता है कि कहीं ना कहीं तो कोई कमी रह जा रही है। जो हमारे बाल मुलायम और चमकदार नहीं दिख रहे हैं। आज हम आपकी इसी कमी को पूरा कर देंगे। आगे हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। अगर आप उसे सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो आपको मनचाहा परिणाम जरूर मिलेगा।

  • केला और शहद- केला और शहद आपके बालों के लिए एक बेहतरीन नेचुरल कंडीशनर है।

    कैसे तैयार करें- अच्छी तरह से पका हुआ एक केला लें। इसे मिक्सी में पीस लें। उसके बाद इसे पतले कपड़े से छान लें ताकि सारा रेशा अच्छी तरह से अलग हो जाए। इस पेस्ट में 4 चम्मच शहद और दो चम्मच नारियल या बादाम का तेल मिला ले।

    कैसे उपयोग करें- इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। ध्यान रहे कि आपके बाल ज्यादा गंदे ना हो। पूरे बालों में अच्छी तरह लगाने के बाद अपने को बांध ले और ऊपर से एक शावर कैप लगा लें। 1 घंटे बाद इसे अच्छी तरह से धो लें और शैंपू कर ले।

    कितनी बार- हफ्ते में एक बार।

    हमने जैसे बताया है अगर उसी तरह आप इसे लगातार उपयोग में लाएंगे, तो बहुत जल्दी आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

    फायदे- केले में मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन्स, मिनरल्स बालों को पोषण प्रदान करते हैं और डैंड्रफ को भी दूर भगाते हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है। साथ ही यह स्कैल्प को नमी प्रदान करता है जिससे हमारे बाल हाइड्रेट रहते हैं। जिससे उनमें चमक आ जाती है।
  • दही- दही बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इसलिए आप अपने रेगुलर कंडीशनर की जगह दही का उपयोग करना शुरू कर दीजिए।

    कैसे तैयार करें- बस मार्केट से दही लाएं और उसे अच्छी तरह से फेंट ले। अगर दही खट्टा हो तो वह और भी ज्यादा फायदा करेगा।

    कैसे उपयोग करें- बाल धोने के आधे से 1 घंटे पहले बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक दही को अच्छी तरह से लगा ले।

    कितनी बार- आप जब भी बाल धोएं।

    फायदे- दही में फोलिक एसिड, प्रोटीन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है जो कि स्वस्थ बालों के लिए बेहद आवश्यक है। इसके अलावा दही में विटामिन ए, बी1, बी2, बी 5 और विटामिन सी पाया जाता है। 

    इसके कुछ बार के उपयोग से ही आपको अपने बालों में फर्क नजर आने लगेगा। दही लगाने के बाद आप सिर्फ हर्बल शैंपू का उपयोग करें। कंडीशनर लगाने की जरूरत नहीं है।
  • एलोवेरा- एलोवेरा हमारे बालों को सिर्फ एक नहीं कई फायदे पहुंचाता है।

    कैसे तैयार करें- एलोवेरा की पत्ती तोड़े और उसे कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद उसे अच्छी तरह से धोकर उसके किनारे के कांटो को अलग कर लें। फिर पत्ति को बीच से काटकर उसका गुदा निकाल ले। फिर इसे मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। आपका जादुई पैक तैयार है।

    कैसे उपयोग करें- बाल धोने के एक रात पहले इस पैक को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर ले। रात भर छोड़ दें और सुबह हर्बल शैंपू से बालों को धो लें।

    कितनी बार- जब भी आप बाल धोएं।

    फायदे- इसमें मौजूद एंजाइम्स, विटामिंस और मिनरल्स बालों को घना, मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। इसके उपयोग से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

बालों को चमकदार बनाने के कुछ टिप्स-

  • बालों को हफ्ते में दो या तीन से ज्यादा बाहर ना धोएं।
  • जब भी घर से बाहर निकले अपने बालों को ढक कर रखें।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और अपने खाने में फल और पत्तेदार सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं।
  • केमिकल युक्त प्रोडक्ट की जगह हर्बल प्रोडक्ट का उपयोग करें।
  • हफ्ते में कम से कम एक बार बाल में तेल जरूर लगाएं। ताकि आपके स्कैल्प हाइड्रेट रहे।
  • अपने जड़ों में कंडीशनर कभी ना लगाएं।
  • दिन में दो बार कंघी जरूर करें। इससे स्कैल्प में अच्छी तरह ब्लड सर्कुलेट होता है।
  • गीले बालों को कभी भी जोर से ना रगड़े। ना हीं गीले बालों में कंघी करें। इससे बाल डैमेज और कमजोर होते हैं।
  • बालों को कभी भी गर्म में पानी से धोएं। बालों को ठंडे पानी से धोने से चमक बढ़ती है। बहुत आवश्यकता हो तो हल्के गुनगुने पानी से धो सकते हैं।
  • ऊपर बताए गए सभी नुस्खे हर्बल हैं तो शायद आपको एक बार में फर्क नजर ना आए। लेकिन लगातार उपयोग से आपके बाल बेहद खूबसूरत हो जाएंगे।

केमिकल प्रोडक्ट भले ही तुरंत असर दिखाते हैं लेकिन लंबे समय तक उपयोग करने से यह आपके बालों को खराब करते हैं। इसलिए हमेशा हर्बल प्रोडक्ट और घरेलू नुस्खों का ही उपयोग करें।

अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें।

अन्य लोकप्रय लेख