घुटने और कोहनी का कालापन कैसे दूर करें?

घुटने और कोहनी का कालापन दूर करने के घरेलू तरीके

आज के समय में हर व्यक्ति आकर्षक और खूबसूरत दिखना चाहता है। लेकिन आकर्षक दिखने का मतलब सिर्फ चेहरे की खूबसूरती नहीं है। आपका चेहरा तो खूबसूरत और चमकदार दिख रहा है। लेकिन आपके घुटने और कोहनी का कालेपन देखने में बड़ा ही अजीब लगता है। यह बात तो आप भी मानते होंगे कि जितना हम अपने चेहरे पर ध्यान देते हैं उतना शरीर के दूसरे अंगों पर नहीं। इसलिए हमारे कोहनी और घुटने बेजान और काले हो जाते हैं। इन्हें भी उतनी ही देखभाल की आवश्यकता होती है जितना हमारे चेहरे को अन्यथा कोहनी और घुटनों का कालापन बढ़ता जाता है। अगर आप इसका सही तरह से ध्यान रखेंगे तो ये भी आपके चेहरे की तरह सूंदर दिखेंगे।

लेकिन अगर आप भी काले घुटने और कोहनी की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। जिनसे आप बहुत आसानी से अपने घुटने और कोहनी का कालेपन को दूर कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं उन अचूक घरेलु नुस्खों को-

घुटने और कोहनी के काले होने के कारण?

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर हमारे घुटने और कोहनी काले क्यों पड़ जाते हैं। कारण पता होने पर ही आप इसे 100% तक खत्म कर पाएंगे।  इसका सबसे मुख्य कारण होता है घुटने और कोहनी में ऑयल ग्लैंड्स का बेहद कम होना और सही देखभाल की कमी। शरीर की साफ-सफाई पर ध्यान ना देना अथवा घुटने और कोहनी का अधिक रगड़ खाना।

also read:- शरीर का कालापन दूर करने के कुछ आसान टिप्स।

काले घुटने और कोहनी को साफ करने के घरेलू नुस्खे-

  • कॉफी और शक्कर
    कैसे तैयार करें- एक चम्मच कॉफी, एक चम्मच शक्कर और कुछ बूंदे नारियल के तेल की। इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।
    कैसे उपयोग करें- इस पेस्ट से 4 से 5 मिनट तक हल्के हाथों से घुमाते हुए स्क्रब कर ले। कोशिश करें कि यह स्क्रब आप नहाते समय करें। उस समय हमारी त्वचा नम होती है। जिससे मृत त्वचा आसानी से निकल जाती हैं।
    कितनी बार- हफ्ते में दो से तीन बार।
    फायदे- कॉफी में स्किन टिश्यूज को रिपेयर करने का गुण होता है। जिससे सेल्स की ग्रोथ आसानी से हो पाता है। ये स्किन के इलास्टिसिटी को बरकरार रखता है और ब्राइटनेस को बढ़ाता है। वहीं नारियल तेल में फैटी एसिड होता है जो की स्क्रीन को हाइड्रेट रखता है।
  • नींबू और शहद-
    कैसे तैयार करें- एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस मिला ले। दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।
    कैसे उपयोग करें- इस पेस्ट को अपने घुटने और कोहनी में लगाकर दो-तीन मिनट तक अच्छे से मसाज करें। फिर इसे 15 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। 15 मिनट बाद से गुनगुने पानी से धो लें।
    कितनी बार- आप इसका उपयोग रोज कर सकते हैं।
    फायदे- नींबू में एंटीऑक्सीडेंट होता है। ये एक प्राकृतिक ब्लीच है जो त्वचा की रंगत को निखारता है। शहद आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है और त्वचा को चिकना और चमकदार बनाता है। नींबू और शहद से कोहनी और घुटनों का कालापन जल्द ही दूर हो जाता है।
  • दही और बेसन- 
    कैसे तैयार करें- एक चम्मच बेसन में एक चम्मच खट्टा दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।
    कैसे उपयोग करें- इस पेस्ट को अपने घुटने और कोहनी में लगाकर 20 से 25 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें।
    कितनी बार- रोज उपयोग कर सकते हैं।
    फायदे- बेसन और दही का मिश्रण त्वचा से सारी गंदगी को बाहर निकाल देता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो एक बहुत अच्छे क्लींजर के रूप में काम करता है। बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करके नमी बनाए रखता है।
  • कच्चा दूध- 
    कैसे तैयार करें- जरूरत के अनुसार एक कटोरी में कच्चा दूध ले लें। आप चाहे तो इसमें शहद और नींबू भी मिला सकते हैं।
    कैसे उपयोग करें- कॉटन की मदद से इसे कोहनी और घुटने पर लगा ले। फिर हल्का सा मसाज कर ले और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें।
    कितनी बार– रोज
    फायदे- कच्चे दूध में प्राकृतिक क्लींजिंग और ब्लीचिंग का गुण पाया जाता है। जिससे ये त्वचा पर जमी गंदगी को साफ करता है, नमी बनाए रखता है। जिससे त्वचा में निखार आता है।

    also read:- गर्दन का कालापन कैसे दूर करें?
  • आलू-
    कैसे तैयार करें- यह सबसे आसान नुस्खा है। आलू को अच्छी तरह से धो लें और फिर उसका एक टुकड़ा ले लें।
    कैसे उपयोग करें- आलू के टुकड़े को कोहनी और घुटनों में घुमाते हुए रगड़े।
    कितनी बार- हफ्ते में दो से तीन बार।
    फायदे- आलू में मृत त्वचा को खत्म करके रंग निखारने का बहुत अच्छा गुण पाया जाता है। इसे लगाकर आप अपने घुटने और कोहनी के कालेपन को आसानी से दूर कर सकते हैं।

इन बातों पर जरूर ध्यान दें-

  • कोई भी नुस्खा उपयोग करने से पहले त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर लें।
  • सभी उपाय प्राकृतिक हैं तो इनका असर भी धीरे-धीरे ही दिखाई देगा।
  • ऊपर बताई गई किसी भी चीज से अगर आपको एलर्जी है तो उसका उपयोग बिल्कुल ना करें।
  • कोई भी नुस्खे का उपयोग करने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

कोहनी और घुटने को चमकदार बनाने के लिए कुछ टिप्स- 

नहाने के बाद और रात में सोने से पहले कोहनी और घुटनों में नारियल तेल की मसाज करें। हफ्ते में 2 बार बॉडी स्क्रब जरूर करें। रोज नहाते समय कोहनी और घुटनों को अच्छी तरह से मलकर साफ करें। अगर घुटने और कोहनी की त्वचा बहुत ज्यादा रूखी है, तो हफ्ते में दो बार बादाम के तेल से मसाज करें। इन घरेलु उपायों को इस्तेमाल करके आप कोहनी और घुटनों का कालापन दूर कर सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि वह भी अपने किचन में उपलब्ध चीजों से अपनी इन समस्याओं से निजात पा सके।

समान पोस्ट:- घर पर पाएं पार्लर जैसा निखार

Exit mobile version