सफ़ेद बालों की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा।

बालों का समय से पहले ही सफ़ेद हों जाना बच्चो व युवाओं में ये चिंता का विषय है । जहां हमारे दादा दादी के द्वारा उम्र का एक पड़ाव पार करने के बाद ही उनमें सफ़ेद बालों की समस्या को देखा जाता था। वर्तमान समय में ज़िंदगी के तीस साल पुरा न करने से पहले ही बाल सफ़ेद होने लगते हैं। इसका मुख्य कारण हवा और पानी का प्रदूषित होना है। जिसकी वज़ह से बाल अपनी पोषण क्षमता को खोने लगते है। बालों की सफेदी को दूर करने के लिए उपयोग में लिए गए केमिकल युक्त सैंपु, कंडीशनर, हेयर कलर। जो बालों और सर की त्वचा के अंदर तक जाकर और अधिक हानि पहुँचाता है।

बाल सफ़ेद होने के अन्य कारण शरीर में पौष्टिक व विटामिंस तत्वों की कमी, तनाव पूर्ण और अव्यवस्थित जीवन शैली है। हमारी दादी और मां जो आज भी बाहर से लाई गई। केमिकल युक्त चीज़ों को हमें लगाने से मना करती है। और घरेलू नुसखों को बताकर उन्हें करने के लिए कहती हैं। जो उनके लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है। जिसकी वज़ह से उन्हें कभी इन समस्या से सामना नहीं करना पड़ा।

आप भी इन देशी नुस्को से बालों को सफ़ेद होने से बचाएँ।

आंवला है, बालों के लिए फ़ायदेमंद।

आंवले को पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है। कुछ लोग तो इसका मीठा आचार बनाकर बहुत शौक से खाते है। वहीं पाचन शक्ति व गेस की समस्या को दूर करता है। आंवला विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। आंवले में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाएं जाते। इसका प्रयोग करने से सफेद बालों की समस्या को दूर करके। बालों की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक हैं।


प्रयोग बालों की ग्रोथ के अनुसार कुछ आंवले लेकर। उनका रस निकल ले। और फ़िर बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से15 मिनट तक मालिश करें। ऐसा सप्ताह में दो बार करे।

करी पत्ते के फ़ायदे।

खाने को और अधिक स्वादिष्ट बनाता है। तो वही दूसरी तरफ़ बालों की मरम्मत कर मेलानिन पिगमेंट जो बालों की सफेदी को दूर कर। नेचुरल तरीक़े से उन्हें काला करता है। करी पत्तों में आयरन व विटामिन बी उपस्थित होता है। बालों को डेंड्रफ की एवं सफ़ेद बालों की समस्या को दूर करता है।

प्रयोग – करी पत्तों को लेकर। उसमें दही मिलाकर उसे मिक्स करे। इससे एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। उस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर। 10 मिनट तक मालिश करने के बाद 2 घंटे तक ऐसा ही छोड़ दें। सुखने के बाद नेचुरल सैंपू से बालों को धो लें।

मेंहदी और कॉफी।

बालों को केमिकल कलर करने से अच्छा है। की आप मेंहदी व कॉफ़ी अपने बालों में लगाएँ। जो सिर की त्वचा को बिना किसी नुक़सान पहुंचाएं। बालों को खूबसूरत कलर देते है। साथ ही सिर को ठंडक देते है।

प्रयोग – पानी में कोफी डालकर उसे अच्छे से गर्म करें। थोड़ी देर के लिए पानी को ठंडा होने के बाद बड़े बाउल में कॉफ़ी के पानी से मेंहदी को बिगों कर रख दे।  1 घंटे बाद भिगोई गई। मेंहदी को हाथों से बाल व बालों की जड़ों में लगाए। अच्छे से सूखने के बाद बालों को बिना किसी शैंपू के अच्छे से धो लें। सूखने के बाद बालों में सरसों का तेल लगाए।

मैथी और नारियल का तेल।

मैथी के दानों में मेलानिन होता है। जो की बालों की सफेदी दूर करता है।

प्रयोग मेथी का पाउडर बनाकर। उससे नारियल तेल में डाले और अच्छे से गर्म करने के बाद थोड़ा ठंडा कर ले। ठंडा होने के बाद बालों की जड़ों व बालों में अच्छे से लगाकर 15 मिनट तक अच्छे से मालिश करने के बाद एक दिन के लिए छोड़ दें। दूसरे दिन बालों को शैम्पू करे। सिर का रक्त संचरण बना रहेगा।

दही का इस्तेमाल।

दही में विटामिन सी व ई दोनों मिलते है। सिर कि त्वचा को हाई ट्रेड करता है। बालों की मेलानिन समस्या दूर कर। उन्हें सॉफ्ट व सिल्की बनाता है। और सफ़ेद बालों की समस्या दूर करता है।

प्रयोग – दही को अच्छे से फेट लें। बाद में बालों की जड़ों में डालकर। अच्छे से 10 मिनट तक मालिश करने के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो ले।

इन घरेलू टिप्स के साथ ही पोष्ष्टिक व संतुलित आहार लेने से ही बढ़ती उम्र से पहले आने वाले सफ़ेद बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

  • हरी व पत्तेदार सब्जियां खाएं।
  • खाने में प्याज़ को शामिल करें ।
  • खट्टे मिटे फल अधिक खाएं।
  • आंवला का ज्यूस ले।
  • मछली का सेवन करें।
  • अदरक व शहद का इस्तेमाल करे।
  • सारसों तेल के फायदे यहाँ देखे।
Exit mobile version